scriptडोकलाम में चीन को मनवा लिया और आप पति की बात करती हैं? | Do you believe in China in Dokalam and you talk about husband? | Patrika News

डोकलाम में चीन को मनवा लिया और आप पति की बात करती हैं?

locationअहमदाबादPublished: Oct 15, 2017 05:20:30 am

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को भाजपा की ओर से महिला टाउन हॉल में महिलाओं के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने महिलाओं को समान अधिकार कब मिलेगा, प्र

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

अहमदाबाद।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को भाजपा की ओर से महिला टाउन हॉल में महिलाओं के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने महिलाओं को समान अधिकार कब मिलेगा, प्रवासी भारतीय को वोट, बुलेट ट्रेन, महिलाओं के लिए योजनाएं, जेंडर बजट, युद्धग्रस्त इराक से नर्सो को निकालने, महिला स्वरोजगार, खुद का घर से लेकर राजनीति में महिलाओं के प्रवेश को लेकर किए गए सवालों का जवाब दिया। परिवार के साथ नहीं देने पर क्या किए जाए… के सवाल पर उन्होंने यह कहा कि जब उन्होंने डोकलाम में चीन को मनवा लिया और आप पति की बात करती हैं। इस जवाब पर स्वराज ने महिलाओं की खूब तालिया बटोरी। महिला टाउन हॉल कार्यक्रम गुजरात युनिवर्सिटी कन्वेंशन सेन्टर में आयोजित किया गया। राहुल गांधी के आरएएस की शाखाओं में शॉट्र्स पहनने की टिप्पणी को लेकर स्वराज ने कहा कि वे इस अभद्र प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकतीं।

साक्षी शर्मा : संयुक्त राष्ट्र में आपनेपाकिस्तान को आतंकी देश बताया, लेकिन फिर भी वह आतंकी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसका क्या समाधान है?जवाब: जब भी कोई देश दूसरे देश के साथ शत्रु भाव रखता है तब दो स्तरों -कूटनीतिक व सामरिक-पर कदम उठाया जाता है। उन्होंने विश्व के सबसे बड़े मंच पर पाकिस्तान की करतूतों के कारण आंतकी देश बताया, जो कूटनीतिक स्तर पर सबसे बेहतर कदम था। वहीं भारत सामरिक स्तर पर सर्जिकल स्ट्राइक से भी नहीं चूका। इसलिए पाकिस्तान के खिलाफ दोनों स्तर पर कार्रवाई की गई।

योगिनी: परिवार और काम के बीच संतुलन कैसे रखा जाए?

जवाब: 25 वर्ष में मैंने राजनीति में प्रवेश किया। सबसे कम उम्र में कैबिनेट मंत्री बनी। बाद में मां भी बनी। तब मुझे भी लगता था कि कैसे संतुलन रखूं, लेकिन अच्छे समय प्रबंधन से ऐसा संभव हो सका। परिवार का सहयोग भी जरूरी है। इसके लिए परिवार को गुणवत्ता पूर्ण समय दिया जाना चाहिए। पति को पत्नी चाहिए कोई मंत्री नहीं। उसी तरह बच्ची को भी मां चाहिए। ऑफिस में वहां का ध्यान रखें।

आयशा खंभातवाला : तीन तलाक को सामाजिक मुद्दा बनाने में 70 वर्ष का समय क्यों लगा दिया?

जवाब: इसे खत्म करने में 70 साल नहीं, बल्कि 1300 साल लग गए। यह माइंडसेट है। यह वोट बैंक की राजनीति के साथ जुड़ा हुआ मुद्दा था। अब तक इसे वोट बैंक की राजनीति से जोड़ा जाता था। मुस्लिम समाज के सुधारक इसे खत्म कर सकते थे। हिन्दू समाज में सती प्रथा को राजा राम मोहन राय ने खत्म किया, बाल विवाह के खिलाफ स्वामी दयानंद सरस्वती ने अभियान चलाया वहीं विधवा पुनर्विवाह को लेकर अभियान चलाया। मुस्लिम समाज में तीन तलाक के मुद्दे पर यह कहा जाता था कि यह शरिया का सवाल है, लेकिन इस मुद्दे पर मुस्लिम बहनों को राहत मिली है।

मीनाबेन परमार: महिलाओं को समान अधिकार कब मिलेगा?

जवाब: यह लड़ाई फिल्म दंगल से लेकर चुनावी दंगल तक चल रही है। फिल्म दंगल में एक सीन काफी जोरदार है जिसमें पिता कहता है कि बेटा तू जरूर जीतेगी। इस मैच में तू सिर्फ सामने वाली प्रतिद्वंद्वी से नहीं लड़ रही है, तू उन जैसी लाखों बेटियों के लिए लड़ रही हैं जो अपनी बेटियों को बेटे से कम आंकते हैं,तब तू इस मैच में जीतेगी। महिलाओं को समान अधिकार को लेकर बहुत कुछ सफलता प्राप्त की गई है, लेकिन अभी बहुत काम बाकी है।

जितनी असमानता का शिकार उनसे पहले की पीढ़ी को करना पड़ा उतना उन्हें नहीं करना पड़ा। इस असामनता का शिकार हमारी नई पीढ़ी को भी नहीं करना पड़ेगा। यह असमानता के अधिकार वाला प्रश्न खत्म हो जाएगा। माइंडसेट बदलना होगा।
ट्वीटर पर प्रिया पंडया : जब देश भर में इतनी सारी समस्याएं हैं तो ऐसे में क्या हमें बुलेट ट्रेन पर इतना पैसा खर्च करना चाहिए?
जवाब: क्या बुलेट ट्रेन नहीं आएगी तो सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा? जमाने के साथ-साथ देश को आगे बढऩा होता है।

रिपोर्ट : उदय पटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो