अब चिकित्सक के प्रिस्क्रिप्शन के आधार पर हो कोरोना का टेस्ट

फिर भी सरकार को अवगत करना जरूरी

By: Omprakash Sharma

Published: 03 Jun 2020, 05:52 PM IST

अहमदाबाद. राज्य में अब चिकित्सक के प्रिसक्रिप्शन के आधार पर ही कोरोना का टेस्ट हो सकेगा। पिछले कुछ दिनों से निजी लैब में बिना मंजूरी के टेस्ट करने पर रोक लगाई गई थी, लेकिन अब यह टेस्ट आसानी से हो सकेगा। इसके लिए अब पूर्व मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी हालांकि लैब या चिकित्सक की ओर से सरकार को अवगत कराना होगा।
राज्य सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार मरीज को कोरोना के लक्षण दिखने पर निजी या सरकारी चिकित्सकों के प्रिस्क्रिप्शन पर सरकारी या निजी अस्पतालों में कोविड टेस्ट किया जासकेगा। इसके लिए अब सरकार से पूर्व मंजूरी नहीं लेनी होगी। हालांकि सरकार को एप्लीकेशन के माध्यम से इस बारे में अवगत कराना जरूरी है। अधिसूचना में बताया गया है कि शहर या जिले में निजी चिकित्सक के प्रिस्क्रिपशन के आधार पर टेस्ट किए जाने पर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी देनी होगी। साथ ही कोरोना की आशंका वाले मरीजों को अस्पताल में तब तक भर्ती रखना होगा तब तक उसकी टेस्ट रिपोर्ट नहीं आ जाए। नेगेटिव आने पर चिकित्सक अपने आधार पर मरीज को छुट्टी दे सकते हैं और पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर गाइड लाइन का पालन करना होगा।
इससे पहले थी पावंदी
राज्य सरकार की ओर से पिछले कुछ दिनों से निजी लैब में कोरोना की टेस्ट करने के लिए मंजूरी लेने का प्रावधान था। जिसका निजी चिकित्सक विरोध भी कर रहे थे। इमरजेंसी ऑपरेशन आदि के लिए उन्होंने दिक्कत आने की बात कही थी।

Corona virus
Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned