scriptGujarat Medical Success : Video : चिकित्सकों ने सर्जरी कर बड़ी आंत को अन्ननली में बदला | Doctors changed the large intestine into esophagus by doing surgery | Patrika News

Gujarat Medical Success : Video : चिकित्सकों ने सर्जरी कर बड़ी आंत को अन्ननली में बदला

locationअहमदाबादPublished: Jun 23, 2022 10:03:55 am

Submitted by:

Binod Pandey

नाकाम हुए अन्ननली के स्थान पर आंत को उपयोग में लिया गया

Gujarat Medical Success : चिकित्सकों ने सर्जरी कर बड़ी आंत को अन्ननली में बदला

Gujarat Medical Success : चिकित्सकों ने सर्जरी कर बड़ी आंत को अन्ननली में बदला

दाहोद. दाहोद शहर के अस्पताल में पहली बार कोलोनिक बाइपास सर्जरी की गई। करीब 6 घंटे की सर्जरी में चिकित्सकों ने बड़ी आत को अन्ननली के रूप में बदल दिया। नाकाम हुए अन्ननली के स्थान पर आंत को उपयोग में लिया गया। पालनपुर के युवा ने किशोरावस्था में एसिड पी लिया था, जिससे उसकी अन्ननली जलकर नाकाम हो गई थी। चिकित्सकों के प्रयास से पिछले लंबे समय से तरल पर जी रहे युवक को नया जीवन मिलने की आस जगी है।

जानकारी के अनुसार पालनपुर में रहने वाले प्रभात नामक युवक ने किशोरावस्था में एसिड पी लिया था। इससे उसकी अन्ननली जल कर बेकार हो गई थी। इसके बाद वह खाने-पीने में असमर्थ हो गया था। युवक को फीडिंग गेस्टोट्रॉमी कराई गई थी जिससे वह तरल पदार्थ पर जिंदा था। दाहोद के अस्पताल में इलाज केे लिए आने पर डॉ मधुकर आर वाघ ने निदान के लिए हाईरिस्क ऑपरेशन की सलाह दी। युवक ने किसी तरह हिम्मत कर ऑपरेशनी के लिए अपनी रजामंदी दी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bx977
इसके बाद डॉ वाघ, डॉ कमलेश गोहिल, डॉ राहुल परमार समेत एनेस्थेटिक डॉ शैलेष पटेल की टीम ने कोलोनिकल बाइपास ऑपरेशन किया। करीब छह घंटे के ऑपरेशन के बाद बड़ी आंत को काट कर अन्ननली की जगह जोड़ा गया। युवक फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में है। उसे पानी देने पर अच्छे परिणाम मिलने से चिकित्सक उसके स्वस्थ्य होने के प्रति आशान्वित हुए हैं।
स्कूलों प्रवेशोत्सव की तैयारियों पर समीक्षा बैठक
पालनपुर. बनासकांठा जिले में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर बनासकांठा कलक्टर की अध्यक्षता में अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्कूल प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में पहली बार शामिल क्लस्टर और तहसील समीक्षा के बारे में चर्चा की गई। इसके तहत नए प्रकल्पों लर्निंग लॉस के लिए शिक्षकों की ओर से दिया गया समयदान, विद्यार्थियों और शिक्षकों की शत-प्रतिशत नियमित उपस्थिति, स्कूलों की बुनियादी सुविधाएं, जी शाला एप्लिकेशन का विद्यार्थियों में उपयोग, इकाइ कसौटी और सत्रांत कसौटी के परिणाम, कोरोना काल में शिक्षा के लिए हुए ऑनलाइन और ऑफ लाइन कामों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिला विकास अधिकारी स्वप्निल खरे, पुलिस अधीक्षक अक्षयराज मकवाणा, निवासी अतिरिक्त कलक्टर ए टी पटेल, प्रांत अधिकारी सुशील परमार, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी संजय परमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो