scriptडोमेस्टिक टर्मिनल का बोझ घटाने को इन्टरनेशनल टर्मिनल से उड़ान भरेंगे विमान | Domestic fllght do be diverted from international terminal | Patrika News

डोमेस्टिक टर्मिनल का बोझ घटाने को इन्टरनेशनल टर्मिनल से उड़ान भरेंगे विमान

locationअहमदाबादPublished: Sep 01, 2019 10:14:39 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

सुविधाएं की जा रही हैं विकसित

डोमेस्टिक टर्मिनल का बोझ घटाने को इन्टरनेशनल टर्मिनल से उड़ान भरेंगे विमान

डोमेस्टिक टर्मिनल का बोझ घटाने को इन्टरनेशनल टर्मिनल से उड़ान भरेंगे विमान

अहमदाबाद. अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक टर्मिनल का बोझ घटाने के लिए कई उड़ानों को इन्टरनेशनल टर्मिनल से उड़ाने की विमानपत्तन प्राधिकरण ने कवायद शुरू की है। संभवत: दीपावली से पहले इन्टरनेशनल टर्मिनल पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय में जहां 80 फीसदी विमान डोमेस्टिक टर्मिनल से उड़ान भरते हैं। जबकि इन्टरनेशनल टर्मिनल से सिर्फ 20फीसदी ही विमान उड़ान भरते हैं। एयर इंडिया की उड़ान को छोड़कर इन्टरनेशनल उड़ानें ज्यादातर रात में ही होती हैं। दिनभर यह टर्मिनल खाली रहता है।
सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इन्टरनेशनल और डोमेस्टिक टर्मिनल से हररोज 250 से ज्यादा विमानों का संचालन होता है, जिसमें 30 हजार से ज्यादा आवाजाही होती है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अलावा और एयरइंडिया की फ्लाइट्स सहित फीसदी ही फ्लाइट का संचालन होता है। जब कि डोमेस्टिक टर्मिनल से 80 फीसदी फ्लाइटों का संचालन होता है। इसके चलते कई बार टर्मिनल-1 पर यात्रियों की ज्यादा आवाजाही होने से भीड़भाड़ हो जाती है। यात्रियों की ऐसी स्थिति से निजात दिलाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इन्टरनेशनल टर्मिनल पर डोमेस्टिक उड़ानों को स्थानांतरित करने की कवायद शुरू की है। फिलहाल प्राधिकरण ने प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें इन्टरनेशनल टर्मिनल को दो भागों में बांटने के साथ डोमेस्टिक हिस्से में यात्रियों को बैठने, सिक्युरिटी चेक इन, टॉयलेट समेत सुविधा सुविधाएं विकसित की जा रही है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण- अहमदाबाद के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि इन्टरनेशनल टर्मिनल पर यात्रियों को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए डोमेस्टिक यात्रियों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। इस टर्मिनल को दो भागों में विभाजित कर वहां टोयलेट, चेकइन सुविधा समेत सुविधाएं विकसित की जाएगी। टर्मिनल पर जरूरी सुविधा मुहैया कराने के बाद डोमेस्टिक फ्लाइट्स का संचालन शुरू किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो