जनरल टिकट लेने के लिए न करें ज्यादा इंतजार

जनरल टिकट लेने के लिए न करें ज्यादा इंतजार

Pushpendra R.Singh Rajput | Publish: May, 10 2019 08:52:21 PM (IST) | Updated: May, 10 2019 08:52:22 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

डाउनलोड करें यूपीएस, - ऑनलाइन जनरल टिकट लेने वालों में हुआ खासा इजाफा

अहमदाबाद. आमतौर पर जनरल टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन की बुकिंग विंडो पर यात्रियों को लम्बी कतारों में खड़ा रहना पड़ता। कभीकभार लम्बी कतारें होने से यात्री ट्रेन भी चूक जाते हैं। रेल प्रशासन ने जनरल टिकट लेकर सफर करने वालों के लिए अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) बनाया है। इसके जरिए यात्री मोबाइल के जरिए ऑनलाइन टिकट निकाल सकते हैं। इसके जरिए टिकट लेने वाले यात्रियों को ना सिर्फ लम्बी कतारों से निजात मिलेगी बल्कि वे ट्रेन भी नहीं चूकेंगे। यही नहीं यूटीएस एप से टिकट लेने वालों प्रति टिकट पर तीन फीसदी तक रियायत भी मिलती है। हालांकि यूटीएस एप सितम्बर में ही लांच कर दिया गया। यदि अहमदाबाद मंडल की बात की जाए तो यूटीएस से अब तक ३७३१२ टिकटें यात्रियों निकाली है। जबकि सितम्बर में सिर्फ 503 टिकटें ही निकाली गई थीं।
यूटीएस एप से टिकट लेने वालों की बात की जाए तो जहां सितम्बर में यूटीएस एप से 503 टिकटें बुक हुई थी, जिसमें 2217 यात्रियों ने सफर किया था। अक्टूबर में 1815 टिकट बुक हुई थी, जिसमें 9763 यात्री थे। नवम्बर में 4464 टिकटें निकाली गई, जिसमें 18440 यात्री थे। दिसम्बर में 5012 टिकटें निकाली गई तो 21373 यात्रियों ने सफर किया। जनवरी में 5947 टिकटें निकाली गईं, जिसमें 26400 यात्री थे। फरवरी 6334 टिकटों पर 26812 यात्रियों, मार्च में 6996 टिकटों पर 26812 यात्रियों ने सफर किया। वहीं अप्रेल में 6744 टिकटेंं निकाली गई, जिसमें 32 हजार 282 यात्रियों ने सफर किया। कुल मिलाकर देखा जाए तो सितम्बर से आठ मार्ह में 32 हजार 312 टिकटें निकाली गईं, जिनमें 166005 यात्रियों ने सफर किया। इन आंकड़ों से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोबाइल के जरिए यूटीएस से टिकट लेने वालों में खासा इजाफा हुआ है।
अहमदाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुशाग्र मित्तल ने बताया कि आमतौर पर जनरल टिकट यात्रियों की समस्या रहती है कि कभीकभार उनको जनरल टिकट लेने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता है। टिकट लेने में फुटकर की भी समस्या होती है। ऐसी समस्या से निजात दिलाने के लिए यूटीएस एप काफी कारगर है। यात्रियों को टिकट के लिए लम्बी कतारों में भी नहीं खड़ा रहना पड़ेगा। यात्रियों को इस एप के जरिए टिकट लेने चाहिए ताकि कतारों में खड़े होकर टिकट लेने के लिए लम्बा इंतजार नहीं करना पड़े। अहमदाबाद बुकिंग कार्यालय पर हर पीलर पर हिन्दी, गुजराती और अंग्रेजी में पोस्टर लगाकर एप के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned