scriptनीमाबेन आचार्य बनी प्रोटैम स्पीकर | Dr Nimaben Acharya will be Protem Speaker | Patrika News

नीमाबेन आचार्य बनी प्रोटैम स्पीकर

locationअहमदाबादPublished: Jan 16, 2018 11:25:32 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

भुज से हैं भाजपा विधायक

अहमदाबाद. भुज से भाजपा विधायक डॉ नीमाबेन आचार्य को गुजरात राज्य विधानसभा का प्रोटैम स्पीकर नियुक्त किया गया है। राज्यपाल ओ. पी. कोहली ने एक अधिसूचना जारी कर राज्य विधानसभा के अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं होने तक 70 वर्षीय आचार्य की इस पद पर नियुक्ति की है।
पेशे से चिकित्सक डॉ आचार्य का जन्म 12 दिसम्बर 1947 को सुरेन्द्रनगर जिले में हुआ था। वे पांचवीं बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुईं हैं। परंपरा यह है कि सदन के वयोवृद्ध सदस्य को विधायक को प्रोटैम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया जाता है।
अधिसूचना के मुताबिक संविधान के अनुच्छेद 188 के तहत विधानसभा के सदस्यों को अपना स्थान लेने से पहले अध्यक्ष के समक्ष शपथ लेना जरूरी है। गुजरात विधानसभा के सचिव डी. एम. पटेल के अनुसार 23 जनवरी को दोपहर 12 बजे नए सचिवालय के स्वर्णिम संकुल-1 के साबरमती सभागृह में सभी विधायकों को उपस्थित रहने को कहा गया है।विधानसभा का पहला सत्र फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। स्पीकर के चुनाव तथा राज्यपाल के संबोधन के बाद विधानसभा का बजट सत्र फरवरी महीने के तीसरे सप्ताह में आरंभ होगा जो 31 मार्च तक चलेगा।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा रोड शो
-अहमदाबाद में 2 हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात
अहमदाबाद. भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्याहू का बुधवार को अहमदाबाद दौरा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा।
दोनों प्रधानमंत्रियों के हवाई अड्डे से लेकर गांधी आश्रम तक के रोड को लेकर चुस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है वहीं गांधी आश्रम की सुरक्षा में भी जवान लगे रहेंगे।
सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा को लेकर शहर पुलिस के उच्च अधिकारियों, एसपीजी व इजरायल की सुरक्षा टीम ने हवाईअड्डे से गांधी आश्रम तक रिहर्सल किया।
दोनों प्रधानमंत्री के अहमदाबाद दौरे को लेकर दो हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की सुरक्षा व्यवस्था में तैनाती की गई है।
गांधी आश्रम में 3 पुलिस उपायुक्त (डीसीपी), 7 एसीपी, 14 पुलिस निरीक्षक, 51 पीएसआई, 787 हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, 122 महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी। रिवरफ्रंट पर 1 डीसीपी, 2 एसपी, 20 पीआई, 47 पीएसआई, 695 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल तथा 64 महिला पुलिस का काफिला तैनात रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो