कम ही नहीं... ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है सेहत खराब!

शोधकर्ता का दावा
- मधुमेह-रक्तचाप में भी अधिक पानी का सेवन हानिकारक बताया

By: Omprakash Sharma

Published: 13 Mar 2018, 10:01 PM IST

अहमदाबाद. शरीर के लिए कम पानी पीना तो नुकसानदायक है ही, उसी तरह से अब अधिक पानी पीने को भी सेहत के लिए खराब बताया जा रहा है। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. परमेश्वर अरोड़ा ने उनकी ओर से की गई शोध में यह दावा भी किया है कि मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियां पानी के अधिक सेवन से और ज्यादा घातक हो सकती हैं।
गर्म पानी का सेवन उत्तम :
डॉ. अरोड़ा ने आयुर्वेदिक पद्धति का हवाला देते हुए कहा कि अधिक जल के सेवन से शरीर में पेट के रोग, मधुमेह, रक्तचाप एवं किडनी जैसी बीमारियों को बढ़ावा मिल सकता है। एक दिन में डेढ़ से दो लीटर तक जलीय (दूध, छाछ व ज्यूस सहित) पदाथों का सेवन हितकर बताया। आदर्श स्थिति के लिए २४ घंटे में आधा लीटर से एक लीटर तक मूत्र विसर्जन होना जरूरी है।
आंतों की शुद्धि के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गरम पानी पीना बेहतर है। उसके बाद भोजन पचाने की मदद में थोड़ा-थोड़ा करके दो सौ मिलीग्राम तक गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है। उन्होंने उबाल कर पानी पीने की सलाह दी है।
चने वाले भोजन को पानी आगे धकेल देता है :
उनका दावा है कि अधिक जल का सेवन हर स्थिति में ठीक नहीं है। इससे अपच, शुगर, उच्च रक्तचाप एवं किडनी रोग होने की आशंका रहती है। छोटी आंत में पचने वाले भोजन को पानी आगे धकेल देता है जो अपच का मुख्य कारण है। इससे शरीर में अनेक रोग हो सकते हैं। गर्मियों में अधिक मात्रा में पिए गए जल के कारण अग्नाशय की स्थिति मंद हो जाती है। जिससे भूख नहीं लगना जैसी समस्या होती है। किए गए शोध की विशेषता में उन्होंने कहा कि यह मानव एवं प्रकृति दोनों के लिए लाभकारी है। इस शोध में बताया गया है कि लोग इस भ्रम में पानी का जबरन सेवन करते हैं कि इससे कई रोग दूर होते हैं। उनके अनुसार आयुर्वेद के चरक संहिता जैसे ग्रंथों में कहीं भी उल्लेख नहीं है कि बहुत ज्यादा पानी का सेवन किया जाए। शोध में बताया गया है कि बे-वजह पानी का सेवन नहीं किया जाए तो देश में प्रतिदिन ५०० करोड़ लीटर पेय जल बचेगा।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned