scriptआचार संहिता के दौरान गुजरात से ५२४ करोड़ की ड्रग्स, 11 करोड़ की शराब जब्त | Drugs of 524 crores,11 crores liquor seized from Gujarat during MCC | Patrika News

आचार संहिता के दौरान गुजरात से ५२४ करोड़ की ड्रग्स, 11 करोड़ की शराब जब्त

locationअहमदाबादPublished: Apr 22, 2019 09:18:04 pm

निष्पक्ष, भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने को तीन लाख पर कार्रवाई, ६७ हजार के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी
 

CEO Gujarat

आचार संहिता के दौरान गुजरात से ५२४ करोड़ की ड्रग्स, 11 करोड़ की शराब जब्त

अहमदाबाद. लोकसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद गुजरात से ५२४.३४ करोड़ की 130.६७ किलोग्राम ड्रग्स जब्त की गई है, जबकि 11.१३ करोड़ रुपए कीमत की ३.९० लाख लीटर देशी-विदेशी शराब जब्त की गई है। राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में चुनाव कराने के लिए आपराधिक पृष्ठभूमि वाले तीन लाख तीन हजार 377 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। उनसे बॉन्ड भरवाए गए हैं, जबकि ६७ हजार ४१७ लोगों के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं।
सोमवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस.मुरली कृष्णा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पुलिस, आबकारी विभाग, आयकर विभाग, जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क में रहते हुए राज्य में आदर्श आचार संहिता का कड़ा अमल किया गया है।
20 अप्रेल तक राज्य में ५४४.९४ करोड़ रुपए की नकदी, वस्तुएं जब्त की गई हैं। जिसमें सर्वाधिक ५२४.३४ करोड़ रुपए कीमत की १३०.७३ किलो ड्रग्स, 11.13 करोड़ की देशी-विदेशी शराब, 7.58 करोड़ की नकदी, 1.88 करोड़ रुपए का सोना-चांदी शामिल है। इसमें ६.९८ करोड़ की नकदी आयकर विभाग ने जब्त की है, जबकि फ्लाइंग स्क्वॉड एवं स्टेटिक सर्वेलंस टीम ने ६१ लाख जब्त किए। १.०४ करोड़ रुपए सूरत से, ९४ लाख वलसाड से २.४५ करोड़ अहमदाबाद से, १.२४ करोड़ राजकोट से, ५४ लाख वडोदरा से, ३५ लाख नवसारी से, ९७ लाख अन्य जिलों से जब्त किए गए हैं।

12 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनावी खर्च का हिसाब
डॉ.एस.मुरली कृष्णा ने बताया कि प्रत्याशियों के चुनावी खर्च के रजिस्टरों की तीन बार जांच की गई है। पहली बार में कुल ३७१ प्रत्याशियों में से २८२ ने हिसाब दिए थे, जबकि शेष रहे ८९ को नोटिस जारी की थी। दूसरी बार में ३४५ ने हिसाब दिए जबकि २६ को नोटिस जारी किए गए थे। तीसरी बार की गई जांच में अब तक २३० प्रत्याशियों ने हिसाब पेश किए हैं। प्रक्रिया चल रही है। 12 उम्मीदवारों को हिसाब पेश नहीं करने के लिए नोटिस जारी किया है। सभी उम्मीदवारों के हिसाब एवं नोटिसों की जानकारी सीईओ की वेबसाइट पर भी अपलोड की गई है।

आचार संहिता भंग की मिलीं १८६ शिकायतें
लोकसभा चुनावों के दौरान अब तक आचार संहिता भंग की १८६ शिकायतें मिली हैं। इसमें से ज्यादातर का निपटारा किया जा चुका है। सी-विजिल के जरिए २८२९ शिकायतें मिलीं हैं। इसमें से १९५ शिकायतों को प्रथम दृष्टि में ही निपटा दिया गया, जबकि २६३४ की जांच करने के बाद उनका निपटारा किया गया है।

५१९९५ हथियार हुए हैं जमा
आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद राज्यभर में लाइसेंसी हथियार ५६९०७ हथियारों में से ५१९९५ हथियार विभिन्न थानों में जमा हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो