आचारसंहिता में अटकी अहमदाबाद-हिम्मतनगर ट्रेन

आचारसंहिता में अटकी अहमदाबाद-हिम्मतनगर ट्रेन

Pushpendra Rajput | Updated: 28 Apr 2019, 10:37:41 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

आमान परिवर्तन के बाद दौडऩे वाली थी ट्रेन

अहमदाबाद. आमान परिवर्तन के बाद अहमदाबाद से हिम्मतनगर के बीच दौडऩे वाली ट्रेन ऐसा लगता है आाचार संहिता के चलते अटकी पड़ी है। यदि यह ट्रेन प्रारंभ हो तो अहमदाबाद से हिम्मतनगर के बीच सफर करने वालों को खासी आसान हो सकती है। इस खंड पर मार्च में ही ट्रेन दौड़ाना प्रस्तावित था, लेकिन चुनाव की घोषणा होने के बाद आचार संहिता चक्र में यह ट्रेन फंस गई। संभवत: आचार संहिता खत्म होने के बाद ट्रेन प्रारंभ की जाएग। हालांकि अहमदाबाद-हिम्मतनगर के बीच आमान परिवर्तन होने के बाद इस रेलखंड का कमिश्नर रेलवे सेफ़्टी सुशील चंद्रा ने तकनीकी निरीक्षण भी किया। उन्होंने असारवा स्टेशन, असारवा यार्ड, सिग्नलिंग वर्कस, टेली कम्यूनिकेशन वर्कस, इंटरलोकिंग लेवल क्रॉसिंग, लिमिटेड हाइट सब वे, नर्मदा मेन केनाल क्रॉसिंग स्थित मेजर ब्रिज, डभोडा स्टेशन, नांदोल देहगाम तथा रखियाल स्टेशनों की यात्री सुविधाओ व स्टेशनों का जायजा लिया। रखियाल से असारवा स्टेशन तक 110 किमी से अधिक रफ्तार से ट्रायल रन भी चुका है। इसके अलावा पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता भी अहमदाबाद से रखियाल तक ट्रेक का निरीक्षण कर चुके हैं।
रेलवे सूत्रों के अनुसार अहमदाबाद-हिम्मतनगर - उदयपुर तक 297.24 किलोमीटर के आमान परिवर्तन प्रोजेक्ट को वर्ष 2008-09 में स्वीकृत किया गया था। 297.24 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में 153.54 किलोमीटर गुजरात और 143.70 किलोमीटर राजस्थान शामिल हैं। अहमदाबाद से हिम्मतनगर के बीच 87.25 किलोमीटर की दूरी है, जिसमें 90 छोटे पुल हैं। वहीं चार बड़े पुल हैं। वहीं 51 रोड अंडरब्रिज एवं समपार फाटक बनाए हैं। सात क्रॉसिंग स्टेशन और सात हॉल्ट स्टेशन हैं। अहमदाबाद में सरदार पटेल रिंग रोड और नरोडा रोड से नाना चिलोडा रोड के बीच भी ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। अहमदाबाद से हिम्मतनगर तक पुलिया, ट्रेक, स्टेशनों के निर्माण का काफी हद तक काम हो चुका है। अहमदाबाद से उदयपुर काफी रेलमार्ग है। विशेष तौर देखा जाए तो उदयपुर एक पर्यटन स्थल है वहीं नाथद्वारा धार्मिक स्थल है जहां न सिर्फ अहमदाबाद बल्कि, सौराष्ट्र और मुंबई से लोगों का आना जाना रहता है। वहीं राजस्थान के उदयपुर और उसके आसपास के इलाकों से भी लोग व्यापारिक कामकाज और अस्पतालों में भी लोगों का आना जाना रहता है। यह रेलमार्ग प्रारंभ होने लोगों को काफी आसानी होगा।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि अहमदाबाद हिम्मतनगर खंड पर पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए रेल प्रशासन ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है। प्रशासन से आदेश मिलने के बाद इस खंड पर ट्रेन शुरू हो जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned