script

पहली बार जन्माष्टमी पर बंद रहेंगे द्वारकाधीश के दर्शन

locationअहमदाबादPublished: Aug 07, 2020 04:38:49 pm

Dwarka, Temple, Dwarkadheesh, Janmastami, Gujarat, Ahmedabad news, Corona effect जिला कलक्टर ने 10 से 13 अगस्त तक दर्शन पर लगाई रोक

पहली बार जन्माष्टमी पर बंद रहेंगे द्वारकाधीश के दर्शन

पहली बार जन्माष्टमी पर बंद रहेंगे द्वारकाधीश के दर्शन

जामनगर. देवभूमिद्वारका जिले में स्थित भगवान द्वारकाधीश के जगत मंदिर में इस वर्ष जन्माष्टमी पर्व के दौरान भगवान द्वारकाधीश के दर्शन लोग नहीं कर सकेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के खतरे के बरकरार रहने को देखते हुए जिला कलक्टर डॉ.नरेन्द्र कुमार मीणा ने 10 अगस्त से 13 अगस्त के दौरान द्वारका मंदिर (जगत मंदिर) में यात्रियों, दर्शनार्थियों के दर्शन करने, प्रवेश करने पर रोक लगा दी है।
यह संभवत: पहली बार है जब जन्माष्टमी पर्व के दिन ही भगवान द्वारकाधीश के मंदिर के पट उनके भक्तों के लिए बंद रहेंगे। उनके दर्शन लोग साक्षात नहीं कर पाएंगे। इस वर्ष १२ अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। 13 अगस्त को पारण उत्सव मनाया जाना है। वैसे यह पर्व चार दिन तक मनाया जाता है।
देश में भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और कर्म स्थली द्वारका दो ही जगह ऐसी हैं जहां पर मनाई जाने वाली जन्माष्टमी विख्यात हैं। द्वारका में चार दिनों तक पर्व मनाया जाता है। पहले से तैयारियां की जाती हैं। इस दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन को पहुंचते हैं।
इस वर्ष भी करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। छुट्टियां भी आ रही हैं, जिससे संख्या बढऩे और उसके चलते कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए खुद द्वारकाधीश मंदिर के प्रशासक एवं द्वारका के प्रांत १अधिकारी ने 10 से 13 अगस्त के दौरान मंदिर में भगवान के दर्शनों पर रोक लगाने की मांग की थी। जिसके संदर्भ में द्वारका पुलिस अधीक्षक ने भी मंजूरी की सिफारिश की जिसे देखते हुए जिला कलक्टर ने रोक से जुड़ी अधिसूचना जारी की है।
https://twitter.com/pkumarias?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो