scriptMahesana District Panchayat : कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो लाख रुपए का विशेष प्रावधान | E-Budget presented for first time in Mahesana District Panchayat | Patrika News

Mahesana District Panchayat : कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो लाख रुपए का विशेष प्रावधान

locationअहमदाबादPublished: Mar 18, 2020 05:46:28 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

महेसाणा जिला पंचायत में पहली बार ई-बजट पेश, बच्चों के पोषण के लिए च्यवनप्राश व दंत मंजन का प्रावधान

Mahesana District Panchayat : कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो लाख रुपए का विशेष प्रावधान

Mahesana District Panchayat : कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो लाख रुपए का विशेष प्रावधान

महेसाणा. महेसाणा जिला पंचायत में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष शीलाबेन पटेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पहली बार ई-बजट (E-Budget presented) (ऑनलाइन) पेश किया गया। बजट में सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के पोषण के लिए च्यवनप्राश व दंत मंजन देने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो लाख रुपए का विशेष प्रावधान किया गया है।

जिला विकास अधिकारी एम. वाई. दक्षिणी के प्रयासों से सदस्योंं के अलावा अन्य लोगों को बजट देखने का अवसर दिलाने के साथ ही कागज की बचत व पर्यावरण की रक्षा के मद्देनजर कांगे्रस शासित जिला पंचायत में पहली बार ई-बजट पेश किया गया। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को दंत रोगों से बचाव के लिए विशेष दंत मंजन उपलब्ध कराने के साथ ही बच्चों को जांच के बाद पोषण के लिए च्यवनप्राश उपलब्ध कराने का विशेष प्रावधान बजट में किया गया है। इसके साथ ही बच्चों को पानी की बोतल, कंपास बॉक्स, लंच बॉक्स व स्कूल बैग वितरित करने का भी प्रावधान किया है।
जिला विकास अधिकारी एम. वाई. दक्षिणी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में स्टील की बैंचें लगाने, टीबी रोग की स्क्रीनिंग के लिए मोबाइल स्क्रीनिंग मशीन खरीदने व निशुल्क एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध कराने, तीन गांवों – नंदासण, विजापुर के माढ़ी व भाणपुर गांव को अलग से राजस्व गांव का दर्जा देनेे, सदस्यों की ओर से 5 वर्ष में करवाए गए कार्यों की पुस्तिका जारी करने का प्रावधान किया गया है।

जिला पंचायत की ओर से बजट में कुल 1266.24 करोड़ रुपए के खर्च का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही कुल 1250.40 करोड़ रुपए की आय का अनुमान है। विकास, समाज कल्याण, आयुर्वेद, आईसीडीएस, स्वास्थ्य क्षेत्रों में नवीन योजनाओं के लिए 241.40 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में हैल्थ एटीएम कियोस्क की स्थापना के लिए विशेष प्रावधान किया है। ग्रामीण स्तर पर महिलाओं की जांच व मेडिकल रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए इस मशीन से 12 विभिन्न रिपोर्ट मौके पर उपलब्ध हो सकेगी। टीबी मुक्त महेसाणा के लिए टीबी के मरीजों की पंचायत की ओर से डिजिटल एक्स-रे मशीन मोबाइल वेन के साथ जोड़कर टीबी का निदान करने का भी बजट में प्रावधान किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो