Ahmedabad airport पर इमिग्रेशन के लिए ई-गेट सुविधा

Ahmedabad airport पर इमिग्रेशन के लिए ई-गेट सुविधा

Pushpendra R.Singh Rajput | Publish: Aug, 13 2019 09:44:35 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

 नहीं करना पड़ेगा इंतजार

अहमदाबाद. अहमदाबाद में सरदार पटेल सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 पर विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए ई-गेट सुविधा शुरू की गई है। इसके चलते अब इन यात्रियों को इमिग्रेशन के लिए कतार लगाकर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल यह सुविधा प्रस्थान (डिपार्चर) के लिए प्रारंभ की गई है। यह नई सुविधा 1.25 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की है। आगामी समय में आगमन द्वार पर भी ई-गेट सुविधा शुरू होगी।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-अहमदाबाद के निदेशक मनोज गंगल ने बताया कि इमीग्रेशन की यह प्रक्रिया पूर्णत: कम्प्यूटरीकृत है और काफी आसान व तीव्र है। इसके जरिए यात्रियों का काफी समय बचेगा। डायनेमिक सिग्नेचर देकर यात्री ई-गेट से जा सकेंगे। मौजूदा समय में ई-गेट सुविधा एयरपोर्ट के प्रस्थान एरिया में है। आगामी दिनों में आगमन एरिया में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।
उन्होंने कहा कि टर्मिनल में ई-गेट इमिग्रेशन प्रक्रिया के लिए 9 काउंटर हैं। इसके अलावा वीवीआईपी, वरिष्ठ नागरिकों, और मरीजों के लिए अलग-अलग इमिग्रेशन सुविधा है। यात्रियों को एयरलाइंस के काउंटर से बोर्डिंग पास लेने के बाद इमिग्रेशन काउंटर पर जाना होगा, जहां उनका पासपोर्ट और वीजा स्केन हो जाएगा और डायनेमिक हस्ताक्षर हो जाएगा। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद यात्री कम्प्यूटरीकृत सिस्टम से जुड़े ई-गेट से गुजरना होगा। ऐसे में यदि काउंटर पर कोई भी भूल होती है तो यात्री ई-गेट से नहीं निकल सकेंगे। उन्होंने कहा कि इन्टरनेशनल टर्मिनल से हररोज छह हजार से ज्यादा लोगों का आना-जाना होता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned