महंगी शिक्षा, शिक्षकों की भर्ती नहीं: कांग्रेस

Education, teacher, government recruitment, Gujarat congress,: सरकारी भर्ती प्रक्रिया हो शीघ्र प्रारंभ

By: Pushpendra Rajput

Published: 13 Sep 2020, 09:32 PM IST

गांधीनगर. गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने गुजरात की भाजपा सरकार पर प्रहार करते कहा कि भाजपा सरकार की नीति युवक परेशान हैं। जहां शिक्षा महंगी है तो स्कूलों में शिक्षक नहीं है। सरकारी भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है, जिसे शीघ्र शुरू करना चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने खुद ही विधानसभा में स्वीकार किया है कि सरकारी अनुदानित स्कूलों में 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद खाली हैं। राज्य सरकार ने 3 दिसम्बर, 2019 को सरकारी और अनुदानित स्कूलों में 5106 शिक्षक सहायकों की भर्ती को लेकर 15 जनवरी-2020 को सिर्फ घोषणा ही की थी, लेकिन भर्ती नहीं की गई। पिछले दस वर्षों से भी ज्यादा समय से सरकारी अनुदानित स्कूलों में कम्प्यूटर, चित्र, संगीत, व्यायाम शिक्षकों के भर्ती नहीं की गई। राज्य सरकार 'डिजिटल गुजरातÓ और कम्प्यूटर शिक्षा के अलावा तीन वैकल्पिक विषय चित्र, संगीत, व्यायाम हैं। 'रमशे गुजरातÓ (खेलेगा गुजरात) खेल महाकुंभ की महज घोषणा की गई, लेकिन व्यायाम शिक्षक की भर्ती नहीं की गई।

उनका आरोप है कि राज्य सरकार ने छह हजार से ज्यादा स्कूलों का विलीनीकरण करने या बंद करने का निर्णय किया है। राज्य में अलग-अलग आठ भर्ती प्रक्रिया लंबित हैं। सरकारी नौकरियों के लिए फार्म भरे गए, परीक्षा, साक्षात्कार की तारीख घोषित की गईं, ऐसी 36 विभिन्न भर्ती हैं, जिसका गुजरात के युवा इंतजार कर रहे हैं। सरकारी भर्ती प्रक्रिया में भाई-भतीजावाद की नीति अपनाई जा रही है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned