scriptलोकसभा चुनाव में छाएगा गुजरात | election material in gujarat for Lok sabha election | Patrika News

लोकसभा चुनाव में छाएगा गुजरात

locationअहमदाबादPublished: Apr 09, 2019 06:19:43 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अहमदाबाद में बने झंडे-बैनर दिखेंगे देशभर में , सस्ता कपड़ा और बेहतर छपाई

poster

लोकसभा चुनाव में छाएगा गुजरात

अहमदाबाद. चाहे लोकसभा चुनाव हो या फिर देश के किसी भी राज्य में विधानसभा चुनाव हों, लेकिन झंडे- बैनर तो गुजरात से ही बनकर जाते हैं। विशेष तौर पर अहमदाबाद में ये झंडे बनाए जाते हैं। इसका प्रमुख कारण यह बताया जाता है कि यहां न सिर्फ सस्ता कपड़ा होता है बल्कि बेहतर छपाई होती है। हालांकि झंडे-बैनर बनाने वालों को चुनाव होने से छह माह पहले से ही ऑर्डर मिलने लगते हैं।
देश में किसी न किसी राज्य में विधानसभा चुनाव होता ही रहता है उन राज्यों के लिए कपड़ों से बनी ज्यादातर चुनावी सामग्री अहमदाबाद से ही जाती है। देश में लोकसभा चुनाव के साथ कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। इसके लिए बैनर, झंडे स्कार्फ अहमदाबाद से ही बनाकर भेजे जा रहे हैं। चाहे आंध्र प्रदेश हो, उत्तर प्रदेश हो, राजस्थान, मध्य प्रदेश या किसी भी अन्य राज्य हो अहमदाबाद के दाणीलीमडा, जमालपुर, गायकवाड हवेली, आस्टोडिया , दानापीठ समेत आसपास के इलाकों में इन दिनों लोग बैनर, झंडे और स्कार्फ बनाने में जुटे हैं। इस कारोबार से करीब 25 से 30 हजार लोगों को इन चुनावी सामग्री बनाने में रोजगार मिल जाता है, जो छपाई के अलावा बैनर-झंडों की सिलाई से जुड़े हैं। दाणीलीमडा इलाके में अलग-अलग राजनीतिक दलों के झंडे-बैनरों की छपाई चल रही हैं, जिनको तैयार कर उन राज्यों के राजनीतिक दलों को जल्द से जल्द पहुंचाने की कवायद में लोग जुटे हैं।
दाणीलीमडा इलाके में रिजवान को झंडे और बैनरों की सिलाई का काम मिला है, जिसमें करीब सत्तर लोग लगे हुए हैं। वे बताते कि एक से डेढ़ पहले से ही बैनर और झंडे बनाना शुरू कर देते हैं। हर रोज ढाई सौ से तीन सौ रुपए कमाई हो जाती है। हालांकि ऑर्डर सीधे तौर पर राजनीतिक पार्टियों से नहीं मिला है। दिल्ली-मुंबई के व्यापारी चुनावी सामग्रियों को बनाने का ऑर्डर मिला है। हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के लिए भी सामग्री बनाई थी। अब आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब और उत्तर प्रदेश से राजनीतिक दलों से चुनावी सामग्री बनाई जा रही हैं, जिसमें ज्यादातर भाजपा और कांग्रेस के बैनर और झंडे होते हैं।
चुनाव सामग्री की छपाई से जुड़े व्यापारी उस्मानभाई और बिस्मिल्लाभाई जैसे व्यापारियों के जब भी चुनाव आते हैं खुशी होती है। आस्टोडिया निवासी असलमभाई बताते हैं कि गुजरात से काफी मात्रा में चुनावी सामग्री भेजी जाती है। मुखौटा और बिल्लों का काम हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली में होता है। अहमदाबाद में सिर्फ कपड़ों की छपाई का ही काम किया जाता है। बेहतर छपाई और कपड़ा सस्ता होने की वजह से ज्यादातर राजनीतिक पार्टियां बैनर और झंडे गुजरात से ही बनवाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो