script

Electric Bus : Ahmedabad में तीन सौ और इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी

locationअहमदाबादPublished: Dec 12, 2019 10:49:25 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

Decision 55th board meeting of Janmarg Limitedजनमार्ग लिमिटेड की ५५वीं बोर्ड बैठक में लिया गया निर्णय

Electric Bus

अब रायपुर की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्रदूषण से मिलेगा छुटकारा

अहमदाबाद. शहर में तीन सौ और इलेक्ट्रिक बस चलाने का महत्वपूर्ण निर्णय गुरुवार को आयोजित ५५वीं जनमार्ग लिमिटेड की बोर्ड बैठक में लिया गया। शहर मेें वायु प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है।
अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड की बैठक में विविध पहलुओं पर ध्यान दिया गया। बैठक में तीन सौ और इलेक्ट्रिक बसों के लिए वर्क ऑर्डर देने की मंजूरी मिल दे दी गई। इसके लिए सितम्बर २०१९ में टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी। टेंडर प्रक्रिया में चार कंपनियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें ५४.९० रुपए प्रति किलोमीटर का भाव तय किया गया है। आगामी समय में कार्यरत होने वाली कुल साढ़े छह सौ इलेक्ट्रिक बसों का संचालन अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड की ओर से किया जाएगा। इन बसों के माध्यम से जहां सार्वजनिक यातायात की समस्या सरल होगी वहीं प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। सार्वजनिक परिवहन सुविधा को इको फ्रेंडली करने के लिए केन्द्र सरकार प्रोमोट कर रही है। इसके अन्तर्गत आगामी दस वर्ष में केन्द्र सरकार की ओर से ४५ लाख रुपए प्रति बस पर राहत दी जाएगी।
पूर्व में हो चुकी है ५० इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई
अहमदाबाद जनमार्ग लिमिटेड की ओर से पूर्व में ई-टेंडर प्रक्रिया के जरिए पचास इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई हो चुकी है। इनमें से अब तक स्वेप टेक्नोलोजी वाली कुल १८ बसों की डिलिवरी हो गई है जो देश में पहली बार है। इनमें से तेरह बसों हाल में कार्यरत हैं। और फास्ट चार्जिंग वाली २५ बसों की डिलिवरी भी हो गई है। इस माह के अंत तक सभी बसें शहर में दौडऩे लगेंगी। गौरतलब है कि शहर में सात सौ बसें एएमटीएस और २५५ बसें बीआरटीएस की दौड़ती हैं। इनके माध्यम से प्रतिदिन सात सै आठ लाख यात्रियों को सुविधा मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो