scriptएलिवेटेड रेल कॉरिडोर से बचाए जा सकते हैं गिर जंगल के शेर | Elivated Rail Corriodor can save Lions in Gir, Lawyer to Guj HC | Patrika News

एलिवेटेड रेल कॉरिडोर से बचाए जा सकते हैं गिर जंगल के शेर

locationअहमदाबादPublished: Feb 07, 2019 09:45:04 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-गिर जंगल में ट्रेनों की चपेट में आकर मरने वाले शेरों को लेकर वकील को हाईकोर्ट का सुझाव

Gir Lions, Gujarat high court

एलिवेटेड रेल कॉरिडोर से बचाए जा सकते हैं गिर जंगल के शेर

अहमदाबाद. गिर अभ्यारण्य में ट्रेनों की चपेट में आने से मरने वाले एशियाई शेरों को एलिवेटेड रेल कोरिडोर से बचाया जा सकता है। गुजरात उच्च न्यायालय में गिर अभ्यारण्य में विभिन्न तरह से शेरों की हो रही मौत पर दायर संज्ञान याचिका पर सुनवाई के दौरान वकील आनंद याज्ञिक ने यह सुझाव दिया।
याज्ञिक ने न्यायाधीश एस. आर. ब्रह्मभट्ट और न्यायाधीश ए. जी. उरेजी की खंडपीठ को यह सुझाया कि गिर जंगल के भीतर एलिवेटेड रेल कोरिडोर से शेरों को ट्रेनों की चपेट में होने वाली मौत से बचाया जा सकता है। खंडपीठ ने किसी भी पक्ष की ओर से दलील नहीं रखने वाले वकील याज्ञिक से इस मुद्दे पर सुझाव देने को कहा। इस पर याज्ञिक ने कहा कि ट्रेनों की चपेट में आने के कारण सबसे ज्यादा शेरों की मौत हुई है। इन शेरों को मेट्रो ट्रेन और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की तरह एलिवेटेड कोरिडोर से मौत से बचाया जा सकता है।
याज्ञिक ने दावा किया कि जब वन्य प्राणियों को ट्रेन की चपेट में आने से बचाने के लिए जिम कॉर्बेट (उत्तराखंड), सुंदरबन (पश्चिम ंंबंगाल) और कान्हा (मध्य प्रदेश) जैसे तीन बड़े राष्ट्रीय पार्कों में एलिवेटेड कोरिडोर बनाया जा सकता है तब गिर में शेरों को बचाने के लिए ऐसा क्यों नहीं किया जा सकता?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो