scriptइमरजेंसी108 एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम घटकर हुआ 25 मिनट | Emergency 108 ambulance response time reduced | Patrika News

इमरजेंसी108 एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम घटकर हुआ 25 मिनट

locationअहमदाबादPublished: May 12, 2021 09:35:17 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अहमदाबाद में अप्रेल के तीसरे सप्ताह में था तीन से चार घंटे

इमरजेंसी108 एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम घटकर हुआ 25 मिनट

इमरजेंसी108 एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम घटकर हुआ 25 मिनट

अहमदाबाद. अप्रेल माह के तीसरे सप्ताह में कोरोना के कारण हुई विकट स्थिति के चलते अहमदाबाद शहर में इमरजेंसी 108 एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम बढ़कर चार से पांच घंटे पहुंच गया था। हाल में यह टाइम कम होकर 25 मिनट रह गया है। गुजरात का रिस्पॉन्स टाइम भी दो घंटे से कम होकर 30 मिनट रह गया है। जिसका अर्थ है कि इन दिनों कोरोना के हालातों में सुधार हुआ है। इसी तरह से अप्रेल माह के पहले सप्ताह में 108 का कॉल वॉल्यूम 10 हजार था जो तीसरे सप्ताह में बढ़कर औसतन 64 हजार तक पहुंच गया था।
कोरोना के कारण राज्य भर में 108 एम्बुलेंस का औसत रिस्पॉन्स टाइन अप्रेल के तीसरे सप्ताह में बढ़कर दो घंटे तक पहुंच गया था। उस दौरान अहमदाबाद शहर की हालत और खराब थी, जहां औसत रिस्पॉन्स टाइम तीन से चार घंटे हो गया था। लेकिन उसके बाद मरीजों को निजी वाहनों में अस्पताल ले जाने की छूट और कोरोना की स्थिति में सुधार से यह टाइम काफी कम हो गया है। हाल में 108 एम्बुलेंस का जहां गुजरात का औसत रिस्पॉन्स टाइम 30 मिनट वहीं अहमदाबाद शहर का 25 मिनट रह गया है। फिलहाल कोविड और नॉन कोविड के लिए भी एम्बुलेंस का विभाजन कर दिया गया है। जिससे हरेक इमरजेंसी में लाभ मिलने लगा है। इसी तरह से 108 इमरजेंस रिस्पॉन्स सेंटर का कॉल वॉल्यूम भी अप्रेल के तीसरे सप्ताह में छह से सात गुना बढ़ गया था। अप्रेल के पहले सप्ताह में कॉल वॉल्यूम 10 हजार के आसपास था जो तीसरे सप्ताह में 64 हजार तक पहुंच गया था। मई के पहले सप्ताह में भी घटकर यह दस हजार रह गया है।
कोविड के लक्षण वाले दो लाख को अस्पताल पहुंचाया
इमरजेंसी 108 एम्बुलेंस के माध्यम से गुजरात में मार्च 2020 से अब तक 2.02 लाख ऐसे लोगों को अस्पताल पहुंचा गया है जिनमें कोविड के लक्षण थे।जबकि इस समय अन्तराल में सभी तरह की कुल 12.59 लाख इमरजेसी को संभाला जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो