script

इस स्टेशन पर फरवरी तक बन जाएगा होटल

locationअहमदाबादPublished: Nov 13, 2018 08:57:52 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

300 कमरों का होटल

railway station

इस स्टेशन पर फरवरी तक बन जाएगा होटल

अहमदाबाद. गांधीनगर कैपिटल स्टेशन पुनर्विकास परियोजना अगले वर्ष फरवरी तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। नए स्टेशन की पूर्णत: कॉलम रहित छत होगी, जो 105 मीटर स्पान पर बनेगा। गांधीनगर कैपिटल स्टेशन के पुनर्विकास परियोजना का निरीक्षण करने के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने यह बात कही।
लोहानी ने कहा कि गांधीनगर स्टेशन के ऊपर 300 कमरों का होटल निर्माण कार्य तीव्रता से चल रहा है। यह अहमदाबाद और गांधीनगर की सबसे ऊंची बिल्डिंग होगी, जो 77 मीटर ऊंचा होगा। यह भारत का पहला ऐसा होटल होगा जो रेलवे ट्रैक पर व फ्लोटिंग कॉलम पर बनाया जा रहा है। सामान्यत: जमीन ऐसी फाइव स्टार होटल बनाने में चार वर्ष का वक्त लगता है। जबकि इस होटल के पूर्ण होने का लक्ष्य सितम्बर 2019 निर्धारित किया गया है। स्टेशन पुनर्विकास परियोजना को अगले वर्ष 2019 में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि गांधीनगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर नंबर एक, दो व तीन पर वॉशेबल एप्रोन भी बनाया जाएगा ताकि स्टेशन व ट्रैक की साफ-सफाई बेहतर हो सके। उन्होंने होटल निर्माण के सिविल वर्क को अगले वर्ष फरवरी में हर हाल तक पूर्ण करने तथा होटल का निर्माण सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।
अहमदाबाद मंडल ने 2486 वैगनों का किया लदान
अहमदाबाद. अहमदाबाद रेल मंडल ने वर्ष 2018-19 में सबसे ज्यादा 2486 वैगनों का लोडिंग (लदान) किया है। रेलवे हाल ही में डबल स्टैक ड्वार्फ कंटेनर सर्विस की शुरुआत अहम है। सामान्य कंटेनरों की तुलना में इसमें लगभग 67 प्रतिशत ज्यादा सामान आ सकता है जिससे रेलवे का राजस्व बढ़ेगा व लागत में भी कमी आएगी। यदि पश्चिम रेलवे की बात की जाए तो इस वर्ष सितम्बर की तुलना में अक्टूबर में गुड्स की आवक 25 फीसदी इजाफा किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में तीन फीसदी ज्यादा है। फर्टीलाइजर, सिमेन्ट, कोल समेत सामग्री के लदान में 14 से 16 फीसदी तक इजाफा किया। पिछले वर्ष की तुलना में अक्टूबर की आवक में सात फीसदी इजाफा हुआ है।
जबकि पश्चिम रेलवे अहमदाबाद मंडल ने वर्ष 2018-19 के दौरान 53 रैक्स/ 2486 वैगनों की लदान कर उपलब्धि हासिल की। इस लदान में गांधीधाम एरिया में 43 रैक्स/2070 वैगन और अहमदाबाद एरिया में 10/416 वैगनों का लदान किया किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो