scriptEnergy saving should become habit and nature of people : Governor | लोगों की आदत और स्वभाव बने ऊर्जा बचत : राज्यपाल | Patrika News

लोगों की आदत और स्वभाव बने ऊर्जा बचत : राज्यपाल

ऊर्जा बचत की पहल

प्रधान सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित

अहमदाबाद

Updated: May 07, 2022 10:50:06 pm

अहमदाबाद. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने ऊर्जा बचत की पहल करते हुए कहा कि ऊर्जा की बचत लोगों की आदत और स्वभाव बने इस दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है। राजभवन में ऊर्जा बचत के संदर्भ में संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों की बैठक में उन्होंने मार्गदर्शन देते हुए ही पर्यावरण की रक्षा तथा ऊर्जा के कार्यक्षम उपयोग के लिए ऊर्जा बचत की आवश्यकता पर बल दिया।
राज्यपाल के मार्गदर्शक सुझावों को ध्यान में रखकर राज्य में बिजली का गैरजरूरी उपयोग रोकने और ऊर्जा बचत के लिए जागरूकता लाने को ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। यह समिति राज्यभर में ऊर्जा बचाने पर मनोमंथन कर संबंधित कार्यालयों और विभागों को निर्देश देगी तथा जनजागृति के लिए मार्गदर्शन देगी।
राज्यपाल ने ऊर्जा की बचत और ऊर्जा के उत्पादन को समान बताते हुए कहा कि ऊर्जा के उत्पादन में प्राकृतिक सम्पदा कोयले का उपयोग होता है। थर्मल पावर स्टेशन की ओर से ऊर्जा उत्पादन के कारण पर्यावरण को भी नुकसान होता है। ऐसे में प्राकृतिक सम्पदा के संरक्षण और पर्यावरण की रक्षा के लिए ऊर्जा की बचत करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष में गुजरात राजभवन में ऊर्जा बचत के लिए जागरूकता लाकर बिजली का गैरजरूरी उपयोग रोका गया है।
राज्यपाल ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में आवश्यकता हो तभी लाइट, पंखे या एयर कंडीशनर बन्द करने की आदत कर्मचारियों में विकसित करने के लिए जागरुकता लाना आवश्यक है। इस बारे में बैठक में तय किया गया कि सरकारी कार्यालयों में बिजली का विवेकपूर्ण उपयोग करने की सलाह दी जाएगी।
राज्यपाल ने कहा कि अंधेरा हो तभी स्ट्रीट लाइट चालू हो और सुबह जल्दी बन्द हो जाए, इस प्रकार का आयोजन करना जरूरी है। इसी प्रकार पूर्णिमा पर चन्द्रमा के प्रकाश का अधिकतम उपयोग करने के लिए देर रात स्ट्रीट लाइट का उपयोग सीमित किया जाए तो भी बिजली की बचत हो सकती है।
लोगों की आदत और स्वभाव बने ऊर्जा बचत : राज्यपाल
लोगों की आदत और स्वभाव बने ऊर्जा बचत : राज्यपाल
ऊर्जा बचत के संस्कार को जनजागृति अभियान बनाएं

उन्होंने ऊर्जा बचत के संस्कार को जनजागृति अभियान के तौर पर अपनाने की अपील करते हुए कहा कि परिसंवाद का आयोजन कर लोगों में जागृति लाने तथा स्कूल, कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटी स्तर पर विद्यार्थियों में जागरूकता लाने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाए। ऊर्जा विभाग की प्रधान सचिव ममता वर्मा, के अलावा राजेश मांजु, गुजरात शहरी विकास विभाग के प्रबंध निदेशक राजकुमार बेनीवाल, मार्ग एवं मकान विभाग के सचिव एस.बी. वसावा, विकास आयुक्त संदीप कुमार, गुजरात ऊर्जा विकास विभाग के प्रबंध निदेशक जयप्रकाश शिवहरे, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के महा प्रबंधक सुजित कुमार बैठक में मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: फडणवीस को डिप्टी सीएम बनने वाला पहला CM कहने पर शरद पवार की पूर्व सांसद ने ली चुटकी, कहा- अजित पवार तो कभी...Udaipur Killing: आरोपियों के मोबाइल व सोशल मीडिया का डाटा एटीएस के लिए महत्वपूर्ण, कई संदिग्धों पर यूपी एटीएस का पहराJDU नेता उपेंद्र कुशवाहा ने क्यों कहा, 'बिहार में NDA इज नीतीश कुमार एंड नीतीश कुमार इज NDA'?कन्हैया की हत्या को माना षड्यंत्र, अब 120 बी भी लागूकानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या मामले पर नवनीत राणा ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखी चिट्ठी, की ये बड़ी मांगmp nikay chunav 2022: दिग्विजय सिंह के गैरमौजूदगी की सियासी गलियारे में जबरदस्त चर्चाबहुचर्चित अवधेश राय हत्याकांड में बढ़ी माफिया मुख्तार की मुश्किलें, जाने क्या है वजह...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.