Ahmedabad News : बाला हनुमान व बेचराजी मंदिरों में प्रवेश आज से

अनलॉक - 1 में सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन के अनुरूप...

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 14 Jun 2020, 11:25 PM IST

जामनगर/महेसाणा. जामनगर शहर में स्थित व गिनिज बुक ऑफ वल्र्ड रेकार्ड में नाम दर्ज करवा चुके बाला हनुमान मंदिर व महेसाणा जिले में स्थित बेचराजी मंदिर में दर्शनार्थियों को सोमवार से प्रवेश दिया जाएगा।
कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन के कारण बंद किए गए बाला हनुमान मंदिर को अनलॉक - 1 में सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन के अनुरूप सोमवार से खोला जाएगा। सवेरे 9 से मध्याह्न 12 बजे तक दर्शनार्थियों के लिए मंदिर खोला जाएगा। सोशल डिस्टेन्सिंग की पालना के मद्देनजर मंदिर में मात्र 10-10 दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।
मंदिर में तेल, नारियल, प्रसाद, माला आदि ले जाने पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा। मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करना होगा, मात्र दूर से ही दर्शन करने होंगे। मंदिर में मात्र पुजारी मध्याह्न 12.30 बजे आरती करेंगे। गौरतलब है कि मंदिर में अखंड रामधुन के चलते इसे गिनिज बुक ऑफ वल्र्ड रेकार्ड में स्थान प्राप्त हुआ है। मंदिर में अखंड रामधुन का जाप पांच-पांच भक्तों ने दिन-रात चालू रखा है।
महेसाणा जिले में बेचराजी स्थित बेचराजी माताजी का मंदिर भी दर्शनार्थियों के लिए सोमवार से खोला जाएगा। जिला कलक्टर एच.के. पटेल की अध्यक्षता में बेचराजी में हुई बैठक में मंदिर खोलने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। फिलहाल मुख्य मंदिर ही खोला जाएगा, अन्य मंदिर नहीं खोले जाएंगे। बेचराजी मंदिर में व्यक्तिगत दर्शन के सिवाय अन्य किसी भी विधि-विधान के लिए छूट नहीं दी गई है। भोजनालय फिलहाल बंद रहेगा।
सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप मंदिर खोला जाएगा। बेचराजी में मेेडिकल टीमें तैनात रहेंगी। थर्मल गन, हाथ धोने, सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन भी करना होगा। प्रसाद वितरण व अन्य धार्मिक आयोजन बंद रहेंगे। आरती में प्रवेश व प्रसाद रखने पर प्रतिबंध रहेगा।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned