scriptEPFO : सेवानिवृत्त के दिन ही पेंशन के लिए अभियान ‘प्रयास’ | EPFO, retirement, pension, pryas, employees, regional office, Gujarat | Patrika News
अहमदाबाद

EPFO : सेवानिवृत्त के दिन ही पेंशन के लिए अभियान ‘प्रयास’

EPFO, retirement, pension, pryas, employees, regional office, Gujarat: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की पहल

अहमदाबादOct 31, 2020 / 10:07 pm

Pushpendra Rajput

EPFO : सेवानिवृत्त के दिन ही पेंशन के लिए अभियान 'प्रयास'

EPFO : सेवानिवृत्त के दिन ही पेंशन के लिए अभियान ‘प्रयास’

गांधीनगर. ऐसे कर्मचारी जो सेवानिवृत्त (retirement) होते हैं उन्हें उसी दिन पेंशन (pension) उपलब्ध कराने को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ‘प्रयासÓ (prayas) अभियान का प्रारंभ किया है। इसके मद्देनजर से ही ईपीएफओ-क्षेत्रीय कार्यालय अहमदाबाद की ओर से कर्मचारियों को पेंशन के दस्तावेज सौंपने के लिए ‘प्रयासÓ कार्यक्रम हुआ, जिसमें क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त मनोरंजन कुमार ने गुजरात एसटी निगम (GSRTC) और आपूर्ति विभाग (civil supply) के चार कर्मचारियों को पेंशन के दस्तावेज सौंपे गए। ईपीएफओ की इस पहल की कर्मचारियों ने सराहना की है।
इस मौके पर क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त मनोरंजन कुमार ने कहा कि कर्मचारियों का सेवानिवृत्त होने के दिन ही पेंशन सेटलमेन्ट हो जाए। इसके लिए प्रयास अभियान प्रारंभ किया गया है। यदि कंपनियां या सरकारी विभाग सेवानिवृत्ति की तिथि से पहले ही कर्मचारियों और उनके परिवार की जानकारी मुहैया करा दें तो उन्हें पेंशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि कई किस्सों में पहले एक-एक वर्ष तक कर्मचारियों की पेंशन प्रारंभ हो पाती थी, लेकिन अब प्रयास अभियान के जरिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जल्द पेंशन मुहैया करान में गति आएगी। जहां पहले हररोज 500 पेंशन बनती थी, वहीं इस बार 1300 पेंशन बनी है।
उन्होंने कहा कि जीएसआरटीसी के किस्सों में कर्मचारी अलग-अलग डिपो में ड्यूटी करते हैं। ऐसे में उनके दस्तावेज मिलने में विलंब हो जाता था, लेकिन जीएसआरटीसी के अलावा अन्य विभागों से लगातार संपर्क बनाया जा रहा है ताकि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के दस्तावेज समय पर मिल जाएं और उनकी पेंशन शुरू हो जाए।
उधर, सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहदेवसिंह सिसोदिया, शैलेन्द्रसिंह राठौड़, गुणवंत सोलंकी ने ईपीएफओ के प्रयास अभियान की सराहना की और पेंशन के दस्तावेज समय पर मिलने पर खुशी जताई।

Home / Ahmedabad / EPFO : सेवानिवृत्त के दिन ही पेंशन के लिए अभियान ‘प्रयास’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो