scriptकोरोना काल में बेरोजगार बने लोगों का मददगार बना ईएसआईसी | ESIC, Corona alert, Gujarat, atal insurance, social security, Gujarat | Patrika News

कोरोना काल में बेरोजगार बने लोगों का मददगार बना ईएसआईसी

locationअहमदाबादPublished: Dec 15, 2020 08:19:15 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

ESIC, Corona alert, Gujarat, atal insurance, social security, Gujarat: गुजरात में आठ सौ को मिला लाभ

कोरोना काल में बेरोजगार बने लोगों का मददगार बना ईएसआईसी

कोरोना काल में बेरोजगार बने लोगों का मददगार बना ईएसआईसी

गांधीनगर. कोरोनाकाल (corona) के दौरान नौकरी गंवाने वालों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना लाभदायक साबित हो रही है। सरकार ने इसके पात्रता नियमों में छूट और मिलने वाले लाभ की राशि बढ़ाकर, सैलरी (salary) का 50 फीसदी करने के बाद बेरोजगार बने लोगों का अच्छा रुझान भी देखने को मिल रहा है ।
ई.एस.आई.सी. की महानिदेशक अनुराधा प्रसाद ने सभी राज्य प्रमुखों एवं अफसरों से कहा है कि इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं जाएं । अटल बीमित (insured) व्यक्ति योजना एक ऐसी स्कीम है जो विपदा के समय में एक साथ इतने सारे परिवारों को सहारा देकर सही मायने में सामाजिक सुरक्षा (social security) के उदेश्य को सिद्ध करती है । अब तक करीब 36 हजार लोग इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं। ई.एस. आई. सी., मुख्यालय के बीमा आयुक्त एम. के . शर्मा के अनुसार देशभर से करीब एक हजार आवेदन रोजाना आ रहे हैं अभी तक करीब 16 करोड़ रुपये वितरित किया गया है।
ईएसआईसी-गुजरात के अपर आयुक्त एवं क्षेत्रीय निदेशक रत्नेश गौतम के अनुसार अटल बीमित व्यक्तिकल्याण योजना में अब तक गुजरात में दिसम्बर के आरम्भ में ही 800 लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है । इन आठ सौ लोगों को सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा देने में अभी तक गुजरात में 1.25 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं । वहीं बाकी बचे लोगों के आवेदनों की जांच की जा रही है और भुगतान की कार्रवाई चल रही है । गुजरात राज्य में 17 लाख कामगारों के साथ, करीब 58 लाख से ज्यादा लाभार्थी हैं , जिनमें से कुछ लोगों की कोरोना और लॉकडाउन के दौरान नौकरियां चली गई थीं या कंपनियां बंद हो गई थीं ।

ट्रेंडिंग वीडियो