scriptएक्स सर्विस मैन होंगे गेटों पर | Ex. service to be depute on Level crossing Gate | Patrika News

एक्स सर्विस मैन होंगे गेटों पर

locationअहमदाबादPublished: Nov 02, 2018 10:23:56 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

300 से ज्यादा पूर्व सैनिकों की गेटमैन के तौर पर नियुक्ति की जानी है

level crossing

एक्स सर्विस मैन होंगे गेटों पर

अहमदाबाद. समपार फाटकों पर एक्स सर्विस मैन की नियुक्तियां की जा रही हैं। एक्स आर्मी मैन की नियुक्ति के लिए ‘आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट ऑर्गेनाइजेशनÓ से समझौता किया गया है। 300 से ज्यादा पूर्व सैनिकों की गेटमैन के तौर पर नियुक्ति की जानी है, जिनमें से 80 से ज्यादा कर्मचारी मेडिकल जांच की प्रक्रिया हो रही हैं जिनकी पोस्टिंग कर दी जाएगी। साथ ही प्रशासन अन्य स्थलों से गेटमैन के तौर पर भेजे गए कर्मचारियों को मूल पोस्टिंग पर वापस भेजने की कवायद शुरू की है।
रेलवे फाटक पर गैटमेनों को मिली सुविधाएं

अहमदाबाद रेल मंडल में मानव रहित समपार फाटक को खत्म करने की मुहिम प्रशासन ने चलाई थी, जिसमें कई फाटकों पर बिना मूलभूत सुविधाओं के कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गयी थी, लेकिन अब रेल प्रशासन ने अधिकांश गेटों पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करा दी है। वहीं अन्य स्थलों से गेटमैन के तौर पर भेजे गए कर्मचारियों को भी मूल पोस्टिंग पर वापस लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन (डबल्यूआरईयू) के मंडल मंत्री एच.एस. पाल और मंडल संगठन मंत्री संजय सूर्यबली ने यह दावा किया है।
उन्होंने कहा कि यह मुद्दा मंडल स्तर और पश्चिम रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक के समक्ष उठाया था और गेट पर गेटमैनों की तैनाती के पूर्व बिजली ,पानी और फर्नीचर जैसी सुविधाएं पूर्ण करने की मांग की थी। प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई कर मंडल के अधिकांश नए गेटों पर पीने के पानी के इंतजाम के लिए नगद भुगतान की व्यवस्था कर दी है और टैंकरों से साफ पानी की आपूर्ति प्रारम्भ हो गई है। नए बने गेटों में से 121 गेटों पर विद्युत आपूर्ति प्रारम्भ हो गई है, जिनमें 100 गेटों को विद्युत बोर्ड तथा 21 पर सौर ऊर्जा पैनलों से विद्युत आपूर्ति हो रही है।
पैसेंजर ट्रेनों का समय बदला
वडोदरा. रेल प्रशासन ने मानव रहित लेवल क्रॉसंग गेटों पर होने वाले हादसों मद्देनजर मानव सहित करने के निर्देश दिये हैं। ऐसी दुर्घटनाओं व जानमाल के नुकसान से बचने के लिए वडोदरा मंडल ने इस दिशा में उचित कदम उठाते हुए नडियाद तथा मोडासा के बीच आने वाले 59 मानव रहित लेवल क्रॉसिंग गेटों को ट्रैवलिंग गेटमेनों द्वारा मानवसहित बनाने का प्रबंध किया है।
इस सेक्शन में ट्रेवलिंग गेटमेनों द्वारा गेट ऑपरेट करने के कारण ट्रेन परिचालन का समय परिवर्तित हो रहा है। इसी के चलते 28 अक्टूबर से इस सेक्शन में चलने वाली ट्रेन नंबर 59153 व 59151 नडियाद-मोडासा पैसेंजर व ट्रेन नंबर 59152 व 59154 मोडासा- नडियाद पैसेंजर के समय में परिवर्तन किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो