script‘भाजपा सरकार की देन महंगी शिक्षा और बेरोजगारी’ | Expensive education unemployement give Gujarat BJP Govt. | Patrika News

‘भाजपा सरकार की देन महंगी शिक्षा और बेरोजगारी’

locationअहमदाबादPublished: Nov 29, 2018 10:49:26 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

तलाटी के 1800 पदों के लिए करीब 19 लाख आवेदन

Congress

‘भाजपा सरकार की देन महंगी शिक्षा और बेरोजगारी’

अहमदाबाद. महंगी शिक्षा और लाखों बेरोजगार भारत सरकार की देन है। एक ओर सरकार जहां रोजगार बढ़ाने के दावे करती है। दूसरी ओर से बेरोजगारों का चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है, गुजरात में बेरोजगारों की संख्या बढ़ी है। तलाटी के 1800 पदों के लिए करीब 19 लाख आवेदन किए गए। वहींं तृतीय श्रेणी के 12 हजार पदों के लिए 38 हजार आवेदन हुए। गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने यह आरोप लगाए।
उन्होंने कहा कि तलाटी के पदों सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं। औसतन देखा जाए तो एक पद के लिए 1055 आवेदन किए गए। वहीं फोरेस्ट बीड गार्ड के 334 पदों के लिए 4.84 लाख आवेदन किए गए। कांस्टेबलों के 9713 पदों के लिए 8.86 लाख आवेदन किए गए। भारत में बेरोजगारों का आंकड़ा 1.7 करोड़ से बढ़कर 1.8 करोड़ रुपए पहुंच जाएगा। इसका मतलब 10 लाख से ज्यादा बेरोजगार बढ़ेंगे। गुजरात में साठ लाख युवा रोजगार देख रहे हैं। चावड़ा ने कहा कि गुजरात के पांच लाख फिक्स वेतनभोगियों के हित में भाजपा सरकार को सुप्रीम कोर्ट से मामला वापस लेना चाहिए। राज्य के ज्यादातर विभाग ऐसे हैं जहां सेवानिवृत्त लोगों को पुन: नियुक्त किया जा रहा है। ज्यादातर विभाग इंचार्ज से ही संचालित हो रहे हैं।
पेट्रोल, डीजल के दामों इजाफा से घरेलू बजट बिगड़ा’
अहमदाबाद. गुजरात गैस के सीएनजी और पीएनजी की दरों में सात रुपए बढ़ोतरी किए जाने पर गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने प्रतिक्रिया देते कहा कि गुजरात में 13 लाख घरेलू गैस उपभोक्ताओं पर दो रुपए बढ़ोतरी की गई है। कॉमर्शियल गैस के करीब बारह हजार यूनिटों से प्रति घनमीटर सात रुपए और सीएनजी पम्पों द्वारा 2.70 रुपए वसूला जा रहा है। केन्द्र की भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस में बेतरतीब बढ़ोतरी की जिससे घरेलू बजट बिगड़ गया है। वर्ष 2014-15 में केन्द्र सरकार ने पेट्रोल ड्यूटी से 1 लाख 72 हजार रुपए कमाई की थी, जो अब बढ़कर दस लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि मोदी शासन में पेट्रोल में 133 फीसदी और डीजल में 433 फीसदी तक 12 बार उत्पादक शुल्क की बढ़ोतरी की गई। जबकि केरोसिन में 31.2 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई। लोकसभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री ने दावा किया था कि100 दिनों में महंगाई हटाएंगे, लेकिन वादों से उलट अब महंगाई आसमान छू रही है। आवश्यक चीजवस्तुओं के दाम औसतन 100 से 400 फीसदी तक बढ़ गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो