scriptExplosion due to boiler explosion in chemical factory, 4 died | केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से विस्फोट, 4 की मौत | Patrika News

केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से विस्फोट, 4 की मौत

वडोदरा : कई श्रमिकों के बच्चे सहित 11 घायल

अहमदाबाद

Published: December 24, 2021 10:26:49 pm

वडोदरा. गुजरात के वडोदरा शहर के मकरपुरा क्षेत्र स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह बॉयलर फटने से हुए विस्फोट के कारण चार जनों की मौत हो गई। मृतकों में मां और बेटी शामिल हैं। उधर इसी घटना में कई श्रमिकों के बच्चे सहित 11 लोग जख्मी हो गए। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।
शहर में वडसर ब्रिज के समीप मकरपुरा जीआईडीसी स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से विस्फोट हुआ। विस्फोट होने के साथ ही यहां कार्यरत श्रमिकों में हडक़ंप मच गया। आस-पास की फैक्ट्री में कार्यरत लोग भी अवाज सुनकर व भूकंप के झटके-से महसूस कर मौके पर पहुंच गए।
वडोदरा के महापौर केयूर रोकडिया के अनुसार फैक्ट्री में बॉयलर फटने के कारण विस्फोट से एक मां व बेटी सहित चार लोगों की मौत हुई है। जिला कलक्टर, गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व पुलिस को इस गंभीर घटना की जांच के निर्देश दिए हैं।
केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से विस्फोट, 4 की मौत
वडोदरा. शहर के मकरपुरा जीआईडीसी क्षेत्र स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में शुक्रवार सुबह बॉयलर फटने से हुए विस्फोट के बाद जख्मी श्रमिकों व परिजनों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां उनसे मुलाकात करने पहुंची वडोदरा महानगर पालिका की आयुक्त शालिनी अग्रवाल।
डेढ़ किलोमीटर दूर तक इमारतों के टूटे कांच

फैक्ट्री रिसर में श्रमिकों के लिए आवासीय क्षेत्र स्थित है। आवासीय क्षेत्र के समीप ही बॉयलर फटने व विस्फोट होने के कारण श्रमिकों के बच्चे व परिजन भी जख्मी हो गए। विस्फोट के कारण डेढ़ किमी दूर तक इमारतों के कांच टूट गए। आस-पास के घरों की दीवारों को भी नुकसान हुआ। सूचना मिलने पर पुलिस, 108 एंबुलेंस टीमों ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू की। मलबा हटाने के लिए क्रेन की मदद ली गई। जख्मी लोगों को निजी अस्पतालों में पहुंचाया गया।
बॉयलर के समीप बनाए गैरकानूनी घर : अधिकारी

दमकल स्टेशन के अधिकारी निकुंज आजाद के अनुसार कंपनी की ओर से बॉयलर के समीप गैरकानूनी तौर पर घर बनाए गए हैं, घरों में श्रमिक व परिजन रहते हैं। बॉयलर अधिक गर्म होने व उचित तौर पर तापमान नहीं बनाए रखने के कारण बॉयलर फटने की संभावना है। गुजरात विद्युत बोर्ड की ओर से कंपनी का बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है।
कई इमारतों में दरारें

बताया जाता है कि विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास की फैक्ट्री की इमारतों में दरारें पड़ गई। फैक्ट्री के समीप स्थित एक कंपनी के मालिक मणिभाई पंचाल के अनुसार विस्फोट से उनकी फैक्ट्री की दीवारों में दरारें पड़ गई। सूचना मिलने पर वे भी कंपनी में पहुंचे और उन्हें घबराहट होने लगी। मौके पर पहुंचने पर देखा कि पड़ोस की लेबोरेटरी में बॉयलर फटने से वाहनों को नुकसान हुआ और वॉल्व भी दूर तक बिखरे दिखे।

कुछ समय पहले ही निकली थी ट्रेन

प्रत्यक्षदर्शी नजमाबेन के अनुसार उन्होंने अपनी जिंदगी में पहली बार धमाके की तेज आवाज सुनी, धरती कांप गई, पतरे उडकर सोसायटी में गिरे। बॉयलर फटने व विस्फोट से कुछ समय पहले ही एक ट्रेन निकली थी।

मकान के दरवाजे का ताला टूटा, सरिए आकर गिरे छत पर

फैक्ट्री के समीप रहने वाले दर्शन भाई के अनुसार विस्फोट के कारण उनके मकान के दरवाजे का ताला टूट गया, सरिए आकर उनकी छत पर गिरे। फैक्ट्री व तुलसी टाउनशिप के बीच में रेलवे ट्रेक है। दोनों के बीच 100 मीटर का अंतर है। विस्फोट के कारण पाइप व सरिए आकर सोसायटी में और पतरे उडकर रेलवे लाइन पर गिरे। कई मकानों में नुकसान हुआ है। कार व घर के कांच टूट गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.