देश का पहला फेब्रिकेटेड स्टील रेलवे ब्रिज बना अहमदाबाद में

Fabricated steel railway bridge, ahmedabad, Home minister, amit shah: अगले वर्ष तक भारत में एक लाख से ज्यादा रेलवे क्रॉसिंग से मिलेगी मुक्ति, केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने किया ई-लोकार्पण

By: Pushpendra Rajput

Published: 21 Jan 2021, 09:48 PM IST

गांधीनगर. गुजरात में (Gujarat) अहमदाबाद के थलतेज-शीलज-रांचरडा के बीच बना रेलवे ब्रिज (railway bridge) देश का सबसे पहला फेब्रिकेटेड स्टील ब्रिज (steel fabricated bridge) है। इस ब्रिज को बनाने में 1050 टन फेब्रिकेटेड स्टील का उपयोग किया गया है। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को दिल्ली से इस ब्रिज के ई-लोकार्पण समारोह पर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक देश में एक लाख से ज्यादा फाटक हट जाएंगे। इसके चलते करोड़ों रुपए का इंधन और हजारों मानव घंटों की बचत होगी। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के सभी घरों में बिजली पहुंच चुकी है। महिलाओं को उज्जवला योजना से रसोई गैस उपलब्ध कराकर धुएं से मुक्ति दिलाई गई है। देश में प्रत्येक घर में एक बैंक खाता खुल चुका है। साथ ही वर्ष 2022 तक प्रत्येक घरों में नल से जल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि देश में पिछले दिसम्बर की तुलना में अब तक की सबसे ज्यादा बिजली खपत हुई है। जो यह बताता है कि देश की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ गई है।

यातायात जाम से मिलेगी निजात : नितिन
उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि अहमदाबाद देश में तेजी विकसित होने वाला शहर है। शहर की 65 लाख से ज्यादा जनता को सभी प्रकार की व्यवस्था करने को राज्य सरकार कटिबद्ध है। इस ब्रिज ओवरब्रिज के नीचे से हररोज 100 ट्रेनें गुजरती हैं। इसके चलते न सिर्फ लोगों को समय व्यर्थ होता था बल्कि ईंधन पर खर्च होता था। यह रेलवे ब्रिज सिमेन्ट के स्लैब के बजाय लोहे के भारी गर्डरों से नई डिजाइन से बनाया गया है। भारी ट्रकों का वजन वहन कर सकें इस तरीके से डिजाइन किया गया है। भारत में ऐसी दो ही स्टील मिलें हैं जो ये बनाती हैं।

उन्होंने कहा कि गांधीनगर से राजकोट तक छह मार्गीय सड़क निर्माण जोरों पर चल रहा है। इसके जरिए वाहन चालकों को यातायात जाम से निजात मिलेगी। इस मौके पर विधायक भूपेन्द्र पटेल, अरविंद पटेल, किशोर चौहाण, पूर्व महापौर मीनाक्षी पटेल, मकान विभाग के सचिव एस.बी. वसावा समेत अधिकारी मौजूद थे।

home minister amit shah
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned