script

फैकल्टीज को सिखाया जा रहा है सुपर कम्प्यूटर चलाना

locationअहमदाबादPublished: Sep 06, 2021 09:12:32 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

facutlies, super computer, gujcost, workshop, science: गुजकोस्ट ने किया सुपर कम्प्यूटर प्रशिक्षण का वर्कशॉप

फैकल्टीज को सिखाया जा रहा है सुपर कम्प्यूटर चलाना

फैकल्टीज को सिखाया जा रहा है सुपर कम्प्यूटर चलाना

गांधीनगर. गुजरात काउंसिल ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (गुजकोस्ट) ने सेन्टर फॉर डवलपमेन्ट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) के साथ सोमवार से चार दिनों के लिए सुपर कम्प्यूटर प्रशिक्षण वर्कशॉप प्रारंभ किया है, जिसमें 26 इंस्टीट्यूशन्स की 130 फैकल्टीज एवं छात्र भाग ले रहे है। इस वर्कशॉप में ज्यादा से शोध की जानकारी मुहैया कराई जाएगी। साथ ही प्रोग्रामिंग, टूल्स, टेक्नीनिक्स, कैस स्टडीज, सैम्पल एप्लीकेशन रन, मशीन रनिंग एल्गोरिधम एवं न्यूरल नेटवर्क सिखाया जाएगा। गुजकोस्ट ने पिछले तीन वर्षों में 26 इंस्टीट्यूशन में सुपर कम्प्यूटर इंस्टॉल किया है।
सी-डैक -पुणे के एचपीसी टेक्नोलॉजिस के वरिष्ठ निदेशक आशीष कुवेलकर ने प्रशिक्षण वर्कशॉप का उद्घाटन करते हुए कहा कि चुनौती के दौर में जटिल समस्याओं को सुलझाने के लिए हाइस परफोर्मेन्स कम्प्यूटिंग (एचपीसी) की क्षेत्र में परम सेवक एक आदर्श प्लेटफार्म लांच किया गया है।
इससे पूर्व गुजकोस्ट के एडवाइजर डॉ. नरोत्तम साहू ने गणमान्यों को स्वागत किया और प्रोग्राम की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चार दिनों के इस वर्कशॉप में फैकल्टीज एचपीसी और डीप लर्निंग प्रोग्राम की जानकारी लेंगे। गुजकोस्ट ने परम सेवक सिस्टम के साथ सुपर कम्प्यूटिंग सुविधा मुहैया कराई गई है, जिसे सी-डैक ने विकसित किया है। देशभर में सबसे ज्यादा परम सेवक सिस्टम का उपयोग करने वाले गुजरात में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो