१२वीं विज्ञान में दो विषय में फेल विद्यार्थी भी अब दे सकेंगे पूरक परीक्षा

जीएसईबी का महत्वपूर्ण निर्णय, नौ हजार को होगा लाभ

By: nagendra singh rathore

Published: 24 May 2018, 10:26 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से गुरुवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की गई है। इसके तहत 12वीं विज्ञान संकाय में दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी भी पूरक परीक्षा दे सकेंगे।
वार्षिक परीक्षा पद्धति के नियमों के तहत सिर्फ एक विषय में अनुत्तीर्ण होने वाला विद्यार्थी ही पूरक परीक्षा दे सकता था। इस निर्णय के चलते करीब नौ हजार विद्यार्थियों को फायदा होगा। 12वीं विज्ञान संकाय के दसमई को घोषित परिणाम में एक विषय में ४५७ जबकि दो विषय में ८६४४ विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं। ऐसे में ९१०१ विद्यार्थियों को फायदा होगा।
सेमेस्टर पद्धति रद्द करने के बाद वार्षिक परीक्षा पद्धति अपनाए जाने के बाद जीएसईबी ने घोषणा की थी कि वार्षिक परीक्षा पद्धति के पुराने सभी नियम वापस से लागू होंगे।
विद्यार्थियों और अभिभावकों की मांग को देखते हुए आखिरकार जीएसईबी ने निर्णय किया है कि 12वीं विज्ञान संकाय में एक विषय में या फिर दो विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी जुलाई महीने में ली जाने वाली बोर्ड की पूरक परीक्षा में बैठ सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों के नामों की सूची स्कूलों को भेज दी गई है। विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छह जुलाई से होगी दसवीं की पूरक परीक्षा
अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से मार्च महीने में ली गई दसवीं बोर्ड की परीक्षा का परिणाम २८ मई को घोषित होना है। इस परिणाम में जो विद्यार्थी एक विषय में अनुत्तीर्ण होंगे उनके लिए जुलाई महीने में पूरक परीक्षा ली जाएगी।
जीएसईबी ने दसवीं की पूरक परीक्षा की तिथियों का ऐलान परिणाम आने से पहले ही घोषित कर दिया है।
इसके तहत छह जुलाई को सुबह दस बजे से गुजराती व अन्य प्रथम भाषाओं की परीक्षा होगी, जबकि इसी दिन दोपहर को विज्ञान एवं तकनीक विषय का पेपर होगा।
सात जुलाई को सुबह दस बजे से सामाजिक विज्ञान एवं दोपहर को अंग्रेजी द्वितीय भाषा की परीक्षा ली जाएगी। आठ जुलाई रविवार को सुबह गणित विषय की परीक्षा लीजाएगी जबकि दोपहर को द्वितीय भाषाओं की परीक्षा होगी। नौ जुलाई को सुबह गुजराती द्वितीय भाषा की परीक्षा ली जाएगी।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned