scriptबैंकों में बीते तीन महीने में जमा हुए ६.७० लाख की डुप्लीकेट नोट | Fake currency, Ahmedabad, Bank, SOG, FIR, | Patrika News

बैंकों में बीते तीन महीने में जमा हुए ६.७० लाख की डुप्लीकेट नोट

locationअहमदाबादPublished: Feb 09, 2021 09:44:13 pm

Fake currency, Ahmedabad, Bank, SOG, FIR, आरबीआई सहित 12 बैंकों में हुईं जमा, क्राइम ब्रांच ने दर्ज की प्राथमिकी, दो हजार रुपए के नए नोट के भी १६९ डुप्लीकेट नोट हुए जमा

बैंकों में बीते तीन महीने में जमा हुए ६.७० लाख की डुप्लीकेट नोट

बैंकों में बीते तीन महीने में जमा हुए ६.७० लाख की डुप्लीकेट नोट

अहमदाबाद. भारतीय अर्थव्यवस्था को नकली नोटों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भारत सरकार ने चार साल पहले नोटबंदी करते हुए दो हजार रुपए का नया नोट, पांच सौ रुपए का नया नोट जारी किया था। लेकिन डुप्लीकेट नोट बनाकर उसे बाजार में चलाने वालों का कारोबार अभी भी चल रहा है।
इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते तीन महीनों में अहमदाबाद शहर के अलग-अलग 12 बैंकों में ६.७० लाख रुपए के डुप्लीकेट १५२६ नोट जमा हुए हैं।
इस बाबत सोमवार को डुप्लीकेट नोट मामले में कार्रवाई करने वाली शहर पुलिस की एजेंसी स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) की ओर से हेड कांस्टेबल बाबूभाई ने प्राथमिकी दर्ज कराई है।
जिसमें बताया है कि बीते तीन महीनों के दौरान आरबीआई सहित अलग -अलग बैंकों में १५२६ डुप्लीकेट नोट जमा हुए हैं जिसकी यूं देखा जाए तो कीमत छह लाख ७० हजार रुपए से ज्यादा है।
जिस दर के डुप्लीकेट नोट जमा हुए हैं उसमें २००० रुपए के -१६९ , ५०० रुपए के-४१०, २००रुपए के -१७४, १००रुपए के-६३५, ५०रुपए के-१०५, 10 रुपए का एक नोट शामिल है। इसके अलावा रद्द हो चुके १०००रुपए के -१६, ५००रुपए के-१६ नोट भी जमा हुए हैं।
बैंकों में जमा होने वाले इन नोटों को कार्रवाई के लिए बैंकों की ओर से अहमदाबाद शहर पुलिस को भेजा जाता है। जिसके आधार पर शहर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो