script

सॉफ्टवेयर से की पासवर्ड की चोरी फिर छुट्टी वाले दिन बना दिए 8४ फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस

locationअहमदाबादPublished: Mar 18, 2019 09:57:53 pm

भुज आरटीओ का कंप्यूटर ऑपरेटर और अहमदाबाद का एजेंट गिरफ्तार, क्राइम ब्रांच ने एक माह बाद सुलझाई गुत्थी

crime

सॉफ्टवेयर से की पासवर्ड की चोरी फिर छुट्टी वाले दिन बना दिए 8४ फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस

अहमदाबाद. क्रिसमस की छुट्टी के दिन 25 दिंसबर २०१८ को अहमदाबाद आरटीओ की ओर से 81 फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बना देने के मामले की गुत्थी को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने सुलझाने का दावा किया है। इस मामले में भुज आरटीओ के कंप्यूटर ऑपरेटर और अहमदाबाद आरटीओ के एजेंट को गिरफ्तार किया है। एक महीने के बाद क्राइम ब्रांच ने गुत्थी को सुलझाया है। आरोपियों ने दो दिनों में ८४ अयोग्य लोगों के फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनाए थे।
क्राइम ब्रांच के एसीपी बी.वी.गोहिल ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में कच्छ जिले की भुज तहसील के माधापर रोड पर हिलव्यु रेसिडेंसी निवासी महेन्द्र भरवाड़ (32) और अहमदाबाद सरसपुर बारीवाळोवास बोरडीवडनगर सोसायटी निवासी राकेश उर्फ भूरियो पटणी (२७) शामिल हैं।
महेन्द्र वर्ष २०१० से २०१८ तक भुज आरटीओ में कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करता था। उसे २०१० से ही लागू हुए सारथी-4 सॉफ्टवेयर में एंट्री करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ह। वह कंप्यूटर का जानकार है। कामकाज के सिलसिले में महेन्द्र की राकेश से जान पहचान हुई। दोनों के संपर्क में ऐसे लोग आए जो आठवीं पास नहीं थे, लेकिन भारी वाहनों का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते थे और मुंह मांगी कीमत देना चाहते थे। जिस पर दोनों ने मिलकर षडयंत्र रचा।
राकेश ने महेन्द्र के कहने पर इंटरनेट के जरिए स्पायवेयर सॉफ्टवेयर लिया और फिर उस सॉफ्टवेयर को अहमदाबाद आरटीओ कार्यालय में एक कर्मचारी की नजर चुराकर उसकी अनुपस्थिति में उसके कंप्यूटर में अपलोड कर दिया। इस सॉफ्टवेयर की मदद से महेन्द्र ने कंप्यूटर का पासवर्ड चोरी कर लिया और फिर उसके जरिए २५ दिसंबर को ८१ लोगों के और २६ दिसंबर को सुबह छह बजे के दौरान चार लोगों के फर्जी लाइसेंस बना दिए।
अवकाश वाले दिन भी लाइसेंस जारी होने का पता चलने पर अहमदाबाद एआरटीओ के सहायक आरटीओ एस.ए.मोजड़ीदार ने फरवरी २०१९ में अहमदाबाद क्राइम ब्रांच में अज्ञात लोगों के विरुद्ध ठगी, विश्वासघात और आईटी एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो