Rajkot news : आरटीओ के मेमो की नकली रसीद बनाने के घोटाले का पर्दाफाश

Rajkot news : आरटीओ के मेमो की नकली रसीद बनाने के घोटाले का पर्दाफाश
Rajkot news : आरटीओ के मेमो की नकली रसीद बनाने के घोटाले का पर्दाफाश

Gyan Prakash Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 10:52:21 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

आरटीओ एजेंट सहित छह गिरफ्तार, Fake receipt, RTO memo

राजकोट. राजकोट सहित सौराष्ट्र में आरटीओ (RTO) की ओर से जारी किए गए मेमो की नकली रसीद बनाने के घोटाले का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने आरटीओ एजेंट सहित छह जनों को गिरफ्तार किया है। पुलिस आयुक्त मनोज अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को बताया कि राजकोट के आजीडेम चौराहे के निकट एक कार्यालय में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) की टीम ने छापा मारकर पूरे घपले का पर्दाफाश किया। पुलिस ने स्थल से आरटीओ एजेंट सहित दो जनों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा, कोठारिया रोड पर भी इसी प्रकार की ऑफिस खोलकर नकली रसीद बनाने का सामने आया तो वहां भी छापा मारा और स्थल से अन्य साथियों को गिरफ्तार किया।

रुपए कम कराने की कहकर फंसाते थे ग्राहकों को

पुलिस आयुक्त अग्रवाल ने बताया कि यह गिरोह राजकोट के अलावा जामनगर, सुरेन्द्रनगर एवं भावनगर के मेमो की भी नकली रसीद बनाकर गैरकानूनी रुपए लेता था। सामान्य रूप से ३ हजार से लेकर १५ हजार तक के जुर्माने के मेमो को भरने के लिए आरटीओ कार्यालय पहुंचने वाले लोगों को यह गिरोह रोकती और रुपए कम कराने की कहकर जाल में फंसाते थे। मेमो लेकर ग्राहक को एक घंटे बाद आने की कहते और सॉफ्टवेयर की मदद से नकली मेमो तैयार कर रुपए ले लेते और रसीद दे देते थे।

बिना जांच के ही छोड़ दिए जाते थे वाहन


अग्रवाल ने बताया कि नकली रसीद को दिखाकर लोग वाहनों को छुड़ा ले जाते थे। आरटीओ अधिकारी भी जांच किए बिना ही वाहनों को छोड़ देते थे। इस गिरोह ने ९ आरटीओ मेमो एवं पुलिस की ओर से दिए गए १९ मेमो में अनियमितता की है। इनमें राजकोट शहर पुलिस के नौ, राजकोट रूरल ट्रैफिक के २, विंछिया, वीरपुर व भावनगर के एक-एक, सुरेन्द्रनगर ट्रैफिक के ३ और थोराला के २ मेमो शामिल हैं। इसके अलावा जामनगर के मेमो की भी नकली रसीद बनाने का मामला सामने आया है।
उन्होंने बताया कि दो वर्षों में ४३०० से ५ हजार डिटेन किए वाहनों से ६० लाख का जुर्माना वसूल किया गया। उन सभी रसीदों की री-चेकिंग की जाएगी। आरटीओ एवं पुलिस की ओर से दिए गए मेमो की भी क्रॉस चेकिंग की जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned