scriptकिसानों ने किया सरकार के मगज का ऑपरेशन | Farmers Operation of Magenta Government | Patrika News

किसानों ने किया सरकार के मगज का ऑपरेशन

locationअहमदाबादPublished: Mar 22, 2018 11:02:13 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

चार महीने बाद भी मूंगफली के रुपए नहीं मिले, किसान बोले- किसान हित में नहीं सोच रही सरकार, खंभाळिया में किसानों के आंदोलन का तीसरा दिन

Farmers' movement in Khambhalia
जामनगर. देवभूमि द्वारका जिले के खंभाळिया में समर्थन मूल्य पर की गई मूंगफली की खरीदी के रुपए चार महीने बाद नहीं मिलने से परेशान किसानों ने मंगलवार को ७२ घंटे का आंदोलन शुरू किया है। आंदोलन के तीसरे दिन अनोखा विरोध प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को किसानों ने ‘सरकार के मगजÓ का ऑपरेशन किया। पुतले का ऑपरेशन करने का नाटक खेलने के बाद किसानों ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान पूरा मगज खोल कर रख दिया, लेकिन किसानों के भले की बात सोचने वाली एक भी नस नहीं मिली। बाद में पुतले की अंतिम यात्रा निकाली और नारेबाजी की।
किसानों का आरोप है कि समर्थन मूल्य पर खरीदी गई मूंगफली के रुपए चार महीने बाद भी नहीं मिले हैं। इतना ही नहीं, अपितु समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीदने के लिए दिए गए टोकन होने के बावजूद चार महीने बाद भी मूंगफली खरीद केन्द्रों पर पड़ी हैं, लेकिन योग्य कार्रवाई नहीं की गई। इस समस्या से परेशान किसानों ने खंभाळिया में आंदोलन शुरू किया है। किसान हित रक्षक समिति के बैनर तले मंगलवार ७२ घंटे का उपवास आंदोलन शुरू किया।
आंदोलन के दौरान बुधवार को किसानों ने भीख मांगकर सरकार का विरोध किया और भीख में मिले ४२० रुपए टोकन के रूप में मुख्यमंत्री राहत फंड में जिला प्रशासन के मार्फत जमा कराए थे।

अनोखा विरोध प्रदर्शन
आंदोलन के दौरान गुरुवार को बुजुर्ग किसान की सलाह से सरकार के मगज का ऑपरेशन करने का आश्र्चयजनक कार्यक्रम रखा। सरकार के प्रतिकात्मक रूप में एक व्यक्ति को चुना और उसे पकड़कर डॉक्टर के पास ले गए और चिकित्सक को कहा कि इतना आंदोलन करने के बावजूद भी सरकार कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है। चिकित्सक ने मगज का ऑपरेशन करने की सलाह दी और सरकार के मगज का ऑपरेशन करने का नाटक किया। नाटक के दौरान चिकित्सक भी बेहोश हो गए। होश में आने पर चिकित्सक से पूछा तो उन्होंने जबाव दिया कि ‘पूरा मगज खोल कर रख दिया, लेकिन किसानों के हित की सोचने वाली एक भी नस नहीं मिली।
इस आंदोलन में पालाभाई आंबळिया, जीवाभाई कनारा, कनुभाई आंबलिया, जगदीश चावड़ा सहित करीब ५०० किसान जुड़े।

एक अनशनकारी की तबीयत बिगड़ी
अनशन पर बैठे करीब ५० किसानों में से गुरुवार को एक अनशनकारी की तबीयत बिगड़ गई, जिसे अस्पताल में पहुंचाया गया। अनशन के दौरान कनुभाई आंबळिया को चक्कर आने से भगदड़ मच गई थी। सूचना मिलने पर खंभाळिया सरकारी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. केतन जोशी चिकित्सकों की टीम के साथ अनशन स्थल पर पहुंचे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो