scriptकिसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मिलेगी 1500 रुपए की मदद | Farmers will get help of 1500 rupees to buy smart phones | Patrika News

किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मिलेगी 1500 रुपए की मदद

locationअहमदाबादPublished: Nov 21, 2021 11:25:42 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

करीब एक लाख किसानों को मिलेगा फायदा

किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मिलेगी 1500 रुपए की मदद

किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मिलेगी 1500 रुपए की मदद

गांधीनगर. गुजरात के किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए राज्य सरकार मदद करेगी। इसके लिए किसानों को स्मार्टफोन पर दस फीसदी या फिर 1500 रुपए तक की सहायता दी जाएगी।
राज्य सरकार ने इसके लिए 15 लाख रुपए का प्रावधान किया है। इससे राज्य के करीब एक लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
स्मार्ट फोन के जरिए जरिए किसानों को मौसम के पूर्वानुमान, बारिश की चेतावनी, संभावित रोग फैलाने वाले जीवों के उपद्रवों से निपटने, कृषि विभाग की सहायता योजना की जानकारी और कृषि विभाग की योजनाओं में सहायता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी में मदद मिल सकेगी। कृषि क्षेत्र में डिजिटल सेवा का दायरा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब किसान भी सूचना तकनीक का उपयोग कर अपनी आय बढ़ा रहे हैं। एक बार आवेदन मंजूर होने के बाद लाभार्थी किसान को स्मार्ट फोन के बिल की प्रति, मोबाइल आईएमईआई नंबर और कैन्सेल चेक देना पड़ेगा। स्मार्ट फोन के जरिए फोटोग्राफ, ई-मेल, तथा मल्टी मीडिया जैसे मैसेज का आदान-प्रदान किया जा सकता है।
यूं मिलेगी सहायता
राज्य सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक राज्य के किसान स्मार्ट फोन पर सहायता योजना के तहत वर्ष 2021-22 में 1500 रुपए या फिर 10 फीसदी सहायता दी जाएगी। यदि कोई किसान आठ हजार रुपए का स्मार्ट फोन खरीदता है तो 10 फीसदी अर्थात् 800 रुपए अथवा 1500 रुपए दोनों में से जो भी कम हो वह सहायता राशि दी जाएगी। यदि किसान 16000 रुपए का स्मार्ट फोन खरीदता है तो 10 फीसदी के हिसाब से 1600 रुपए की जगह 1500 रुपए का भुगतान किया जाएगा। यह सहायता सिर्फ स्मार्ट फोन की खरीदारी पर मिलेगी। अन्य एसेसरीज- बैटरी बैक अप, डिवाइज, ईयर फोन एवं चार्ज जैसे साधनों पर यह मदद नहीं मिलेगी। इस योजना के लिए ई-खेडूत पोर्टल पर स्मार्ट फोन खरीद के सहायता के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो