Father Valles: गुजराती लेखक फादर वॉलेस के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी, सीएम रूपाणी ने जताया शोक

Father Valles, Spain, Gujarati author, PM Narendra Modi,

By: Uday Kumar Patel

Published: 09 Nov 2020, 10:07 PM IST

अहमदाबाद. गुजराती भाषा के जाने-माने लेखक फादर वॉलेस के निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शोक व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे फादर वॉलेस के निधन से दुखी हैं। फादर ने गणित के साथ-साथ गुजराती भाषा में खुद को प्रतिस्थापित किया। वे समाज की सेवा करने को लेकर काफी उत्साही थे।
उधर सीएम रूपाणी ने कहा कि गुजराती नहीं होने के बावजूद गुजराती भाषा साहित्य में उनकी लेखनी व पुस्तक बेहतरीन गुजराती के रूप में एक अलग ही छाप छोड़ती है। उनके अवसान से गुजराती साहित्य जगत को क्षति पहुंची है।

सेवानिवृत्ति के बाद भी गुजराती में लिखना जारी

वे मेथेमेक्टिस चेयर से सेवानिवृत्त हुए और मैड्रिड में अपनी माता के साथ जाकर बस गए। उन्होंने वहां भी गुजराती में लिखना जारी रखा।
उन्होंने करीब 70 किताबें व कई निबंध गुजराती भाषा में लिखी वहीं अंग्रेजी व स्पेनिश भाषा में 100 किताबें लिखीं। गुजराती पुस्तकों में सदाचार, लग्नसागर, गांधीजी अने नवी पेढ़ी, आत्मीय क्षणों, कॉलेज जीवन, संस्कार तीर्थ, घरना प्रश्नो, चरित्र यज्ञ, व्यक्तित्व घडतर, कुटुंब मंगल, धर्म मंगल शामिल हैं।

गुजरात में गणित को लेकर भी बड़ी भूमिका

वॉलेस ने गणितीय अवधारणा को गुजरात विवि के लिए गुजराती भाषा में रूपांतरित किया। उन्होंने पहली बार भारतीय भाषा में गणितीय समीक्षा-सुगणितम-आरंभ की। गणित को लेकर उन्होंने गुजराती में एनसाइक्लोपीडिया ज्ञानगंगा में भी अहम योगदान दिया। मास्को, एक्सेटर, नीस में आयोजित वल्र्ड मैथेमेटिकल कांग्रेस में हिस्सा लिया था।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned