पुराने मार्केट यार्ड में आग से 18 करोड़ का सरकारी बारदान खाक

पुराने मार्केट यार्ड में आग से 18 करोड़ का सरकारी बारदान खाक

Rajesh Bhatnagar | Publish: Mar, 14 2018 11:06:31 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

12 घंटे में बुझी आग, 3 लाख लीटर पानी का उपयोग, सीसी टीवी कैमरेव एफएसएल की मदद से जांच शुरू

राजकोट. शहर के जूने मार्केट यार्ड के सरकारी बारदान (माल भरने का खाली बोरा) के गोदाम में मंगलवार देर रात को अचानक आग लगने के कारण 18 करोड़ रुपए के 20 लाख से अधिक बारदान जलकर खाक हो गया। पुलिस ने सीसी टीवी कैमरेव एफएसएल की मदद से जांच शुरू की है।
सूत्रों के अनुसार गुजकोट की ओर से राजकोट के पुराने मार्केट यार्ड में 25 लाख 35 हजार बारदान खरीदकर खुले शेड में रखे गए। वहां से अन्यत्र रखने की कार्रवाई मंगलवार को शुरू की गई। इसके तहत तीन ट्रकों के जरिये कुछ बारदान रवाना भी किया गया। शाम करीब सात बजे अचानक आग लग गई।
सूचना मिलने पर शहर के फायर स्टेशन के अधिकारी बी.जे. ठेबा व स्टॉफकर्मी 15 दमकल वाहनों के साथ मौके पर पहुंचे। इनके अलावा हवाई अड्डा, जसदण, मोरबी, गोंडल, जेतपुर, मेटोडा से भी फायर फाइटरों की मदद ली गई। करीब 12 घंटे तक निरंतर मशक्कत के बाद बुधवार सवेरे आग पर काबू पाया गया।
फायर ब्रिगेड सूत्रों के अनुसार करीब 20 लाख से अधिक बारदान जलकर खाक हो गया। करीब 5 लाख बारदान को बचा लिया गया। जलकर खाक हुए बारदान को जेसीबी मशीन की मदद से हटाकर स्प्रे किया जा रहा है। हालांकि धुआं उठने के स्थान पर पानी डाला जा रहा है।
यार्ड के चेयरमैन डी.के. सखिया के अनुसार गुजकोट की ओर से मार्केट यार्ड में मूंगफली व तुअर भरने के लिए खाली स्थान की मांग की गई। करीब सवा महीने पहले ही गुजकोट को स्थान उपलब्ध करवाया गया। इस बीच, मंगलवार रात को अचानक आग लग गई। मार्केट यार्ड में सीसी टीवी कैमरों के कारण आगजनी भी सीसी टीवी कैमरों में कैद हुई है। पुलिस को सूचित करके सीसी टीवी ैकैमरों के फुटेज पुलिस को सौंपे हैं।
बी डिविजन पुलिस थाने के निरीक्षक आर.एम. ठाकर के अनुसार जिला कलक्टर डॉ. विक्रांत पांडे ने जांच के मौखिक निर्देश दिए हैं। ट्रकों के मालिकों, चालकों, क्लीनरों व गुजकोट के अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी। व्यापारियों के अनुसार सरकारी बारदान भरे गुजकोट के गोदाम में सुरक्षाकर्मियों के अलावा कोई नहीं जा सकता, मौके पर विद्युत कनेक्शन भी लंबे समय से बंद हालत में है।
जान बचाकर भागे 20 कर्मचारी
बारदान के गोदाम में आग लगने के कारण गुजकोट के कार्यालय तक भी लपटें पहुंचीं। उस समय वहां काम कर रहे गुजकोट के 20 कर्मचारी काफी मशक्कत करके जान बचाकर भागे। आग पर काबू पाने के लिए 45 दमकलकर्मी निरंतर प्रयासरत रहे। 10 हजार व 5 हजार लीटर क्षमता वाले फायर फाइटरों से 3 लाख लीटर पानी का उपयोग करके आग पर काबू पाया जा सका। इस बीच, सिटी-1 के प्रांत अधिकारी ने बुधवार सवेरे से जांच शुरू की है।

Ad Block is Banned