सिस्टर स्टेट : गुजरात का अमेरिका के किसी राज्य के साथ होने वाला सर्वप्रथम एमओयू

-अमरीकी राज्य डेलवारे और गुजरात राज्य अब सिस्टर स्टेट बन गए हैं

By: Uday Kumar Patel

Updated: 05 Sep 2019, 04:15 PM IST

अहमदाबाद. अमरीकी राज्य डेलवारे और गुजरात राज्य अब सिस्टर स्टेट बन गए हैं। दोनों राज्यों के बीच राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व डेलवारे के प्रतिनिधिमंडल के बीच इस संबंध में एमओयू किए गए।

रूपाणी ने भी गुजरात में बायोटेक्नोलॉजी युनिवर्सिटी के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए सुझाव दिया कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी युनिवर्सिटी और गुजरात स्टेट बायोटेक्नोलॉजी मिशन- के माध्यम से गुजरात और डेलवारे बायोतकनीक क्षेत्र में संकलन-सहयोग कर नये आयाम हासिल कर सकते हैं। डेलवारे राज्य इज ऑफ डूइंग बिजनेस, फाइनेंशियल सर्विसेज, कॉर्पोरेट सर्विसेज, पशुधन, डेयरी कार्य तथा पोर्ट सर्विसेज जैसे क्षेत्रों में प्रगति की है। इन क्षेत्रों में गुजरात भी अग्रणी रहा है।

डेलवारे के प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात के मुख्यमंत्री को डेलवारे आने का निमंत्रण दिया। गुजरात दौरे पर आए इस प्रतिनिधिमंडल में अमरीकी राज्य के अन्य अधिकारी शामिल थे।
इस एमओूयू के अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. जे.एन.सिंह, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, वित्त के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरविन्द अग्रवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एम के. दास और इंडेक्स्ट बी की एमडी नीलम रानी सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned