मिर्जापुर में कॉल सेंटर चलाने वाले चार गिरफ्तार

मिर्जापुर कोर्ट के पास स्थित कामा कॉमर्शियल सेंटर में चल रहे अवैध कॉल सेंटर पर दबिश देकर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इस कॉल सेंटर को चलाने

By: मुकेश शर्मा

Published: 07 Feb 2018, 05:42 AM IST

अहमदाबाद।मिर्जापुर कोर्ट के पास स्थित कामा कॉमर्शियल सेंटर में चल रहे अवैध कॉल सेंटर पर दबिश देकर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इस कॉल सेंटर को चलाने वाले मुख्य सूत्रधार को भी पकड़ा है। क्राइम ब्रांच ने सूचना के आधार पर यहां दबिश दी। मौके से सीपीयू, राउटर, मैजिक जेक डिवाइस, मोबाइल फोन जप्त किए हैं।गिरफ्तार आरोपियों में मुख्य आरोपी अब्दुल लतीफ शेख, डेनी बालोटिया, सुनील कुमावत, आकाश कनोजिया शामिल हैं।

प्राथमिक जांच में सामने आया कि आरोपी मिली हुई लीड के आधार पर अमरीका के लोगों को फोन करते थे। ईमेल भी भेजते थे। उन्हें ऋण देने एवं इंश्योरेंस देने की लुभावनी योजनाएं बताते। इसके लिए तैयार होने वाले अमरीकी व्यक्ति से उसकी ऋण भरने की क्षमता जानने के लिए उससे १०० व २०० डॉलर आईटयून या फिर मनीग्राम के जरिए मंगाते।


इतने डॉलर देने वाले से ऋण के इंश्योरेंस के नाम पर वापस १५० डॉलर के आईट्यून भेजने को कहते थे। यदि इस पद्धति से व्यक्ति दोबारा पैसे ना दे तो उनके ई- मेल आईडी को लेकर उस पर बैंक की एप्लीकेशन के माध्यम से फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार करके चेक जमा होने की एंट्री की डिटेल भेजते थे। ऐसा करके जितने रुपए का फर्जी डॉक्यूमेंट का चेक बैंक के जरिए भेजा होता उतने रुपए का आईट्यून कार्ड नंबर देने को कहते थे। ऐसा करके यह शातिर आरोपी न सिर्फ अमरीकी लोगों को बल्कि अमरीका की कई बैंकों को भी चपत लगा चुके हैं।

अमरीकी लोगों को फोन करने के लिए यह मैजिक जेक का उपयोग करते थे। इसके जरिए फोन करने के दौरान अपनी पहचान छिपाते थे और अमरीका में जैसा लोगों का नाम होता था वैसे ही नाम से अपना परिचय देते थे। विश्वास जीतने के लिए स्पीडी केस एवं फायनांशियल कंपनी के फर्जी दस्तावेज तैयार करके उन्हें भेजते थे।

राजकोट में सेक्स रैकेट पकड़ा, दलाल सहित दो गिरफ्तार

शहर में कालावाड रोड पर पॉश क्षेत्र में पिछले डेढ़ महीने से चल रहे देह व्यापार पर शहर पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने शनिवार दोपहर में छापा मारकर सेक्स रैकेट पकड़ा। मौके से दलाल सहित दो जनों को गिरफ्तार किया है। छापे के दौरान गिरफ्तार किया गया रविंद्र उर्फ आशीष रावल पूर्व में भी दो बार सेक्स रैकेट चलाने के मामले में पकड़ा जा चुका है।

सूत्रों के अनुसार मुखबिर की सूचना पर शहर में 150 फीट रिंग रोड पर शीतल पार्क निवासी रविंद्र उर्फ आशीष जितेंद्र रावल को शहर में कालावाड रोड पर केकेवी चौक के समीप स्थित सागर अपार्टमेंट में अपराध शाखा के सहायक आयुक्त जयदीपसिंह सरवैया, निरीक्षक एच.एम. गढ़वी व टीम ने शनिवार दोपहर में छापा मारकर सेक्स रैकेट चलाते गिरफ्तार किया।

अपार्टमेंट की प्रथम मंजिल पर एक फ्लैट में छापे के दौरान रविंद्र के साथी ब्रिजेश रमेश गोटेचा को भी गिरफ्तार किया गया। पूर्व में दो बार पकड़ा गया रविंद्र ने दिल्ली से 4 युवतियों को 6 दिन पहले विमान के जरिये राजकोट बुलाया था। छापे के दौरान पुलिस ने चारों युवतियों को मुक्त करवाया।

ग्राहक से 2,500, युवतियों को 500 रु .

सेक्स रैकेट का संचालक रविंद्र ग्राहक से 2,500 रुपए लेता और युवतियों को मात्र 500 रुपए देता था। उप निरीक्षक डी.पी. उनडकट ने इस मामले की जांच शुरू की है।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned