गुजरात से चार को पद्म श्री पुरस्कार

गुजरात से चार को पद्म श्री पुरस्कार

Uday Kumar Patel | Publish: Jan, 25 2018 10:47:12 PM (IST) | Updated: Jan, 25 2018 10:57:10 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

कैंसर विशेषज्ञ डॉ पंकज शाह, सिविल सेवा के लिए एस. एस. राठौड़, फोटोग्राफर झवेरी लाल मेहता व अभिनेता मनोज जोशी


अहमदाबाद. केन्द्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुजरात से चार अहम व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा की है।
इनमें कैंसर विशेषज्ञ व गुजरात कैंसर शोध संस्थान (जीसीआरआई) के पूर्व निदेशक डॉ पंकज शाह (मेडिसीन-ओंकोलोजी-सर्जन), जाने-माने फोटोग्राफर झवेरी लाल मेहता (भाषा, शिक्षा व पत्रकारिता), पूर्व आईएएस अधिकारी एस. एस.राठौड़ (सिविल सेवा) व अभिनेता मनोज जोशी (कला-अभिनय) शामिल हैं।

शाह वर्ष 1973 से लेकर वर्ष 2011 तक जीसीआरआई के निदेशक रहे।

राठौड़ सरदार सरोवर नर्मदा निगम के निदेशक मंडल में शामिल रहे राठौड़ के नाम गुजरात में एक लाख किलोमीटर से ज्यादा सडक़ बनाने का रिकॉर्ड है। एल डी इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले राठौड़ ने गुजरात लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप किया था।

मेहता वयोवृद्ध व जाने-माने फोटोग्राफर हैं जो पिछले कई वर्षों से फोटोग्राफी की दुनिया में काफी बड़ा नाम है।

अभिनेता जोशी को वैसे तो महाराष्ट्र के खाते से पद्म श्री दिया गया है, लेकिन वे गुजरात के हिम्मतनगर के पास आडपोडरा गांव से हैं। गुजराती फिल्मों के साथ-साथ मराठी व हिन्दी फिल्मों में अभिनय करने वाले जोशी का जन्म महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हुआ। थिएटर के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित ने जे जे स्कूल ऑफ आर्ट से पढ़ाई की है।

नागरिक सुरक्षा-होम गार्ड के 50 जवानों को राज्यपाल-मुख्यमंत्री पदक


गांधीनगर. राज्य के होम गार्ड, बॉर्डर विंग होम गार्ड व नागरिक सुरक्षा व ग्राम रक्षक दल के 50 जवानों को राज्यपाल व मुख्यमंत्री पदक की घोषणा की गई है। राज्यपाल का पदक मोरबी के ग्राम रक्षा दल (जीआरडी) के मुकेश रतिलाल हडियल को दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री का पदक होम गार्ड के जगदीश रावल (बनासकांठा), नरेन्द्र सिंह चौहाण (राजकोट), भीखूसिंह वाघेला (वडोदरा), दिलीप विहोल (मेहसाणा) सहित अन्य को दिया जाएगा।

शाह वर्ष 1973 से लेकर वर्ष 2011 तक जीसीआरआई के निदेशक रहे। राठौड़ सरदार सरोवर नर्मदा निगम के निदेशक मंडल में शामिल रहे राठौड़ के नाम गुजरात में एक लाख किलोमीटर से ज्यादा सडक़ बनाने का रिकॉर्ड है। अभिनेता जोशी को वैसे तो महाराष्ट्र के खाते से पद्म श्री दिया गया है, लेकिन वे गुजरात के हिम्मतनगर के पास आडपोडरा गांव से हैं।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned