scriptFuel prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण | Fuel Prices, Petrol, Diesel, Finance Minister Niramala Sitharaman | Patrika News

Fuel prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण

locationअहमदाबादPublished: Feb 26, 2021 01:30:18 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Fuel Prices, Petrol, Diesel, Finance Minister Niramala Sitharaman

Fuel prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री  सीतारमण

Fuel prices: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री सीतारमण

अहमदाबाद. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों को तेल पर करों को कम करने के लिए बात करने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों पर बोझ कम हो। आईआईएम-अहमदाबाद में गुरुवार को जेएसडब्ल्यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी व्याख्यान के दौरान सत्र में उन्होंने यह बात कही।
ईंधनों पर सेस (उपकर) कम करने के सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि सेस कम करने इसके यह समय तय करने की बड़ी दुविधा है कि कब तक पेट्रोल व डीजल पर करों को कम किया जा सकेगा। यह सिर्फ सेस (उपकर) की बात नहीं है। एक तरफ केन्द्र के पास उत्पाद कर (एक्साइज ड्यूटी) है वहीं राज्य के पास वैट है। हम यह सोचते हैं कि कौन ज्यादा कमाई करता है।लेकिन केन्द्र व राज्य दोनों के लिए राजस्व का विचार है।
उन्होंने कहा कि वे पूरी तरह यह विश्वास करती हैं कि केन्द्र व राज्य में प्रतिस्पर्धा अब नहीं है।यदि उपभोक्ता को कम पैसा खर्च करना पड़े तो उन पर यह बोझ कम होना चाहिए। यदि हम यह चाहते हैं कि उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं पड़े तो इसके लिए केन्द्र व राज्यों को बातचीत करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो