पांच हजार की अपेक्षा के मुकाबले 29,300 रुपए की निधि अर्पित

राम मंदिर निर्माण के लिए कच्छ जिले के उपाध्याय परिवार का श्रद्धा भाव

 

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 25 Jan 2021, 11:56 PM IST

गांधीधाम. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निर्मित होने वाले राम मंदिर के निर्माण में सहयोग के लिए रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि संग्रह समिति के मार्गदर्शन में निधि संग्रह अभियान के तहत के तहत कच्छ जिले की भुज तहसील के सुखपर गांव में उपाध्याय परिवार का श्रद्धा भाव दिखा।
दरअसल, रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि संग्रह समिति के मार्गदर्शन में निधि संग्रह अभियान में सहयोग कर रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ता हठुभा परमार ने परिवार में कर्मकांड कराने वाले घनश्याम उपाध्याय को फोन करके राम मंदिर निर्माण के लिए 5 हजार रुपए के दान की अपेक्षा व्यक्त की। शाम को घनश्याम के घर पहुंचने पर उसने गिनकर रखे 11 हजार रुपए दिए। स्वयं को राशि कम लगने पर परिवार की ओर से और 10 हजार रुपए मिलाकर कुल 21 हजार रुपए दिए।

अयोध्या दर्शन को याद कर गदगद हुआ वृद्ध दंपती

उस समय घनश्याम के पिता जशवंतभाई मंदिर में दर्शनकर घर पहुंचे। पुत्र घनश्याम ने उन्हें 21 हजार रुपए का समर्पण लिखाने की जानकारी दी। इसके साथ ही मंदिर निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी वाली सूचना पुस्तिका दिखाई। पुस्तिका देखकर वृद्ध दंपती एक-साथ किए अयोध्या दर्शन को याद कर गदगद हो गया।

पूजा घर में अलग-अलग जगह रखे 100 रुपए भी, दान-दक्षिणा में मिले थे

जशवंतभाई ने स्वयं को दान-दक्षिणा में मिलने के बाद घर में अलग-अलग स्थानों पर सुरक्षित रखे परचूनी के 100 रुपए निकालकर समर्पण के लिए दिए। उन्होंने कहा कि दान-दक्षिणा में मिलने वाली राशि का 10वां भाग भगवान के कार्य के लिए अलग रखते हैं, इसलिए उस राशि के सदुपयोग का इससे अच्छा अवसर कहां मिलेगा। वह राशि 5,700 रुपए भी दे दी।

दिवंगत पुत्र के नाम भी किया दान

इस बीच, घनश्याम की माता कमरे में गई और अपने दिवंगत पुत्र धर्मेश के नाम से अन्य 2 हजार रुपए लाकर दान में दिए। इस तरह पांच हजार की अपेक्षा के मुकाबले कुल 29,300 रुपए का दान उपाध्याय परिवार ने किया।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned