scriptGandhiji की 150वीं जयंती पर Gandhi exhibition का शुभारंभ | Gandhiji 150th Gandhi exhibition, Uzbekistan, Gujarat CM Vijay Rupani | Patrika News

Gandhiji की 150वीं जयंती पर Gandhi exhibition का शुभारंभ

locationअहमदाबादPublished: Oct 23, 2019 05:07:22 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gandhiji 150th Gandhi exhibition, Uzbekistan, Gujarat CM Vijay Rupani

Gandhiji की 150वीं जयंती पर Gandhi exhibition का शुभारंभ

Gandhiji की 150वीं जयंती पर Gandhi exhibition का शुभारंभ

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को अपने उज्बेकिस्तान दौरे के चौथे दिन राजधानी ताशकन्द में महात्मा गांधी जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में उज्बेकिस्तान में भारतीय राजदूतावास की ओर से यह प्रदर्शनी आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने इस महामानव के जीवन प्रदर्शनी का शुभारम्भ उज्बेकिस्तान की धरती पर करने के क्षण को अपने जीवन का धन्य पल बतलाया।
उन्होंने कहा कि गांधी व्यक्ति नहीं है बल्कि विचारधारा हैं। उन्होंने दरिद्रनारायण के उत्थान के साथ सत्य, अहिंसा, पर्यावरण सुरक्षा और स्वच्छता का जो सन्देश दिया है, वह किसी एकाध राष्ट्र नहीं बल्कि समग्र विश्व की मानवजाति के लिए उतना ही प्रस्तुत है।
इस अवसर पर एक उज्बेक युवक ने वैष्णव जन तो तेने कहिए रे भजन प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुख्यमंत्री ने इस युवक को विशेष शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी विकासशील, उदार और सर्वसमावेशक विचारधारा के साथ अपने समय के युग से अनेक गुना आगे की सोच रखने वाले महामानव थे। आज विश्व उग्रवाद और पर्यावरण की चुनौतियों का सामना कर रहा है ऐसे में, गांधी मार्ग पर ही इसका निराकरण उपलब्ध है। इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के समग्र जीवन कवन की तस्वीरी झलकियां प्रस्तुत की गई हैं। उज्बेकिस्तान सरकार ने हाल ही में गांधी जयंती के अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया था और महात्मा गांधी को यथोचित सम्मान दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो