scriptGandhinagar: इस बार नहीं निकलेगी रूपाल की पल्ली | Gandhinagar, deputy chief minister, Health minister, nitin patel, news | Patrika News

Gandhinagar: इस बार नहीं निकलेगी रूपाल की पल्ली

locationअहमदाबादPublished: Oct 24, 2020 10:01:34 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Gandhinagar, deputy chief minister, Health minister, nitin patel, news : चढ़ाया जाता है हजारों किलोग्राम घी, कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार लिया निर्णय

Gandhinagar: इस बार नहीं निकलेगी रूपाल की पल्ली

Gandhinagar: इस बार नहीं निकलेगी रूपाल की पल्ली

गांधीनगर. गांधीनगर (Gandhi nagar) के रूपाल गांव में इस बार नवरात्रि (Navratri) पर वरदायिनी माता की पल्ली नहीं निकाली जाएगी। कोरोना महामारी (Corona alert) के चलते राज्य सरकार (Gujarat government) ने यह निर्णय किया है। ग्राम पंचायत ने भी गांधीनगर जिला कलक्टर (district collector) को सूचित कर दिया है। राज्य के उप मुख्यमंत्री (deputy chief minister) एवं स्वास्थ्य मंत्री (health minister) नितिन पटेल रूपाल गांव में पल्ली नहीं निकालने की पुष्टि की है।
रूपाल में नवरात्रि की नवमी को वरदायिनी माता की पल्ली होती है, जिसमें हजारों किलोग्राम घी चढ़ाया जाता है। पल्ली में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और घी चढ़ाते हैं, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पल्ली का आयोजन नहीं करने का निर्णय किया गया है।
महाभारत काल से निकाली जाती है पल्ली

महाभारत काल से रूपाल गांव में पल्ली यात्रा निकाली जाती है। यह माना जाता है कि पांडवों ने साढे पांच हजार वर्ष पहले सोने की पल्ली निकाल थी। इस पल्ली पर शुद्ध घी का अभिषेक किया जाता है। साथ ही बच्चों को पल्ली की ज्योति पर घुमाने की परंपरा है। बाद में घी को गरम का पुन: शुद्ध कर प्रसाद के तौर पर ग्रहण किया जाता है। रूपाल में पल्ली अलग-अलग मोहल्लों में घूमती है और सुबह करीब छह बजे निज मंदिर पहुंचती है। इस दौरान रास्तों में घी बहता नजर आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो