गांधीनगर मनपा के लिए मतदान 18 अप्रेल को

Gandhinagar municipal corporation, election, election commission: 22 अप्रेल को होगी मतगणना

By: Pushpendra Rajput

Published: 19 Mar 2021, 10:42 PM IST

गांधीनगर. राज्य चुनाव आयोग ने शुक्रवार को गांधीनगर महानगरपालिका चुनाव की घोषणा कर दी है। गांधीनगर मनपा के चुनाव के लिए मतदान 18 अप्रेल को होगा। मतदान 20 अप्रेल को होगा।
चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव के लिए अधिसूचना 27 मार्च को जारी होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि एक अप्रेल है। नामांकन जांच की तिथि 3 अप्रेल है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 अप्रेल निर्धारित की गई है। मतदान 18 अप्रेल को सुबह 7 से शाम छह बजे तक होंगे। मतदान के बाद यदि जरूरी हुआ तो पुन: मतदान 19 अपे्रल को होगा। चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करने की तिथि 21 अप्रेल है।

चुनाव की घोषणा होते ही गांधीनगर महानगरपालिका क्षेत्र में शुक्रवार से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करते समय शैक्षणिक योग्यता, सम्पत्ति व कर्ज के ब्योरे का शपथपत्र चुनाव अधिकारी के समक्ष पेश करना होगा। चुनाव आयोग की वेबसाइट से नामांकन पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। यह चुनाव ईवीएम के जरिए होगी, जिसमें 315 सीयू और 630 बीयू का उपयोग होगा। वहीं चुनाव में 284 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा, जिसमें 69 संवेदनशील और 34 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं।

गांधीनगर महानगरपालिका चुनाव में 1,45,694 पुुरुष और 1,37,28 महिला मतदाता तथा 9 अन्य मतदाता समेत 2,82,988 मतदाता दर्ज हैं। चुनाव में पांच चुनाव अधिकारी व पांच सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्ति किए गए हैं। काउंटिंग में सहायक चुनाव अधिकारियों की संख्या बढ़ सकती है। वहीं चुनाव के लिए 1575 मतदान कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned