scriptएयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा गांधीनगर रेलवे स्टेशन | Gandhinagar railway station to be develop like as airport | Patrika News

एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा गांधीनगर रेलवे स्टेशन

locationअहमदाबादPublished: Jun 09, 2019 09:22:55 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

बगैर टिकट प्लेटफार्म नहीं कर सकेंगे प्रवेश, दीवारों से घिरा होगा स्टेशन

railway station

एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होगा गांधीनगर रेलवे स्टेशन

अहमदाबाद. गांधीनगर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। जिस तरीके से एयरपोर्ट में बगैर कोई टिकट को प्रवेश नहीं कर सकता है वैसे ही इस स्टेशन पर भी बगैर टिकट कोई प्रवेश नहीं कर पाएगा और न ही निकासी हो सकेगी। इस स्टेशन पर न सिर्फ ऊंची दीवार होगी बल्कि लम्बी दीवार बनेगी। वहीं एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के जैसे ही रेलवे स्टेशन की सुरक्षा में तैनात रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवानों को कमाण्डो की ट्रेनिंग दी जाएगी।
स्टेशन के बाहर पटरियों के दोनों तरफ ऊंची दीवार बनेगी ताकि दूसरे रास्तों से प्लेटफॉर्म पर कोई प्रवेश न कर पाए। इसका उद्देश्य अन्य रास्तों से प्लेटफॉर्म पर कोई प्रवेश नहीं कर पाए। स्टेशन और ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा करना मुख्य लक्ष्य है। एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा के लिए आरपीएफ कमांडो को भी सीआईएसएफ कमांडो की तरह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये कमांडो स्टेशन के प्रत्येक प्रवेश व निकास द्वार पर तैनात रहेंगे।
स्टेशन और ट्रेन के अंदर यात्रियों की सुरक्षा करना मुख्य लक्ष्य है। एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा के लिए आरपीएफ कमांडो को भी सीआईएसएफ कमांडो की तरह ट्रेनिंग दी जा रही है। यह कमांडो स्टेशन के प्रत्येक प्रवेश व निकास द्वारों पर तैनात रहेंगे।
स्टेशन पर बन रहा है होटल
गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर आलीशान होटल बनाया जा रहा है, जो 300 कमरों का है। यह होटल गांधीनगर में महात्मा मंदिर और हेलीपेड प्रदर्शनी सेन्टर के नजदीक होने से यहां होने वाले सम्मेलनों या लगने वाली प्रदर्शनी में आने वालों के लिए आसानी होगी। यह स्टेशन संभवत: इस माह के अंत तक विकसित हो जाएगा।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि पश्चिम रेलवे के दो स्टेशनों गांधीनगर और रतलाम में एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाया जाएगा। इसके जरिए केवल टिकट धारकों को ही परिसर में प्रवेश मिल पाएगा। जैसे एयरपोर्ट में बगैर टिकट कोई प्रवेश नहीं कर पाता वैसे ही बगैर टिकट के कोई भी इस स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं पहुंच सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो