scriptरेलवे फाटक पर गैटमेनों को मिली सुविधाएं | Gangmen get facilities on railway crossing | Patrika News

रेलवे फाटक पर गैटमेनों को मिली सुविधाएं

locationअहमदाबादPublished: Oct 30, 2018 11:04:41 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

मानव रहित समपार फाटक को खत्म करने की मुहिम प्रशासन

gangmen

रेलवे फाटक पर गैटमेनों को मिली सुविधाएं

अहमदाबाद. अहमदाबाद रेल मंडल में मानव रहित समपार फाटक को खत्म करने की मुहिम प्रशासन ने चलाई थी, जिसमें कई फाटकों पर बिना मूलभूत सुविधाओं के कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गयी थी, लेकिन अब रेल प्रशासन ने अधिकांश गेटों पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करा दी है। वहीं अन्य स्थलों से गेटमैन के तौर पर भेजे गए कर्मचारियों को भी मूल पोस्टिंग पर वापस लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन (डबल्यूआरईयू) के मंडल मंत्री एच.एस. पाल और मंडल संगठन मंत्री संजय सूर्यबली ने यह दावा किया है।
उन्होंने कहा कि यह मुद्दा मंडल स्तर और पश्चिम रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक के समक्ष उठाया था और गेट पर गेटमैनों की तैनाती के पूर्व बिजली ,पानी और फर्नीचर जैसी सुविधाएं पूर्ण करने की मांग की थी। प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई कर मंडल के अधिकांश नए गेटों पर पीने के पानी के इंतजाम के लिए नगद भुगतान की व्यवस्था कर दी है और टैंकरों से साफ पानी की आपूर्ति प्रारम्भ हो गई है। नए बने गेटों में से 121 गेटों पर विद्युत आपूर्ति प्रारम्भ हो गई है, जिनमें 100 गेटों को विद्युत बोर्ड तथा 21 पर सौर ऊर्जा पैनलों से विद्युत आपूर्ति हो रही है।
एक्स सर्विस मैन होंगे गेटों पर
उन्होंने बताया कि अब गेटों पर नियुक्ति के लिए एक्स आर्मी मैन ‘आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट ऑर्गनाइजेशनÓ से एक समझौते के तहत लिए जा रहे है। 300 से ज्यादा पूर्व सैनिकों की गेटमैन के तौर पर नियुक्ति की जानी है, जिनमें से 80 से ज्यादा कर्मचारी मेडिकल जांच की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं जिनकी पोस्टिंग कर दी जाएगी। साथ ही प्रशासन अन्य स्थलों से गेटमैन के तौर पर भेजे गए कर्मचारियों को मूल पोस्टिंग पर वापस भेजने की कवायद शुरू की है। प्रशासन की इस कार्रवाई के लिए रेल प्रशासन का शुक्रिया अदा किया है तथा इसे निचले वर्ग के कर्मचारियों की जीत बताया है।
एआईआरएफ का वार्षिक अधिवेशन एक से
ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) का 94वां वार्षिक अधिवेशन गुरुवार से 3 नवम्बर तक कोटा में होगा। फेडरेशन से संलग्न डबल्यूआरईयू- अहमदाबाद के कई कार्यकर्ता मंगलवार को भुज औ्र गांधीधाम से सयाजी नगरी एक्सप्रेस से रवाना हो गए। वहीं अहमदाबाद से बुधवार सुबह कार्यकर्ता रवाना होंगे, जो वडोदरा होते हुए कोटा जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो