गौतमशाह ने गिनाई अपने कार्यकाल की उपलब्धियां

Omprakash Sharma

Publish: Jun, 14 2018 10:52:11 PM (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
गौतमशाह ने गिनाई अपने कार्यकाल की उपलब्धियां

टर्म के अंतिम दिन की अध्यक्षता

अहमदाबाद. महानगरपालिका के ढाई वर्ष तक महापौर रहे गौतमशाह ने कार्यकाल के अंतिम दिन गुरुवार को मनपा सभागृह की अध्यक्षता की। नई महापौर बिजलबेन पटेल के कामकाज संभालने से पहले उन्होंने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई।
गौतमशाह ने अपने कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धियों में अहमदाबाद को देश की पहली हेरिटेजसिटी का दर्जा मिलना बताया। उन्होंने कहा कि शहर को पिछले वर्ष आठ जुलाई को यह उपलब्धि मिली थी। देश की स्मार्टसिटी के रूप में शहरों में शामिल अहमदाबाद के विकास की गति भी तेजी से बढ़ी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी दिनों में विकास की गति तेजी से चलेगी। शाह ने कहा कि स्पेन के वालादोलीड और अहमदाबाद शहर के बीच सिस्टर सिटी का करार किया गया। साथ ही जापान के क्यूबे शहर के साथ भी सिस्टरसिटी करार की कार्रवाई चल रही है। उन्होंने शहर में ६२०० सीसीटवी कैमरे, कमान्ड एंड कंट्रोल सेंटर, एलईडी डिस्पले बोर्ड, छह हजार से अधिक स्मार्ट एलइडी के साथ स्ट्रीट लाइट, पार्किंग के लिए मोबाइल एप्लीकेशन, जनमित्र वाई-फाई जैसे विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। अपने कार्यकाल के अंतिम दिन शाह ने नवनिर्वाचित महापौर बिजल शाह व अन्य पदाधिकारियों को बधाई दी। गौतमशाह के कार्यकाल के दौरान उपमहापौर रहीं प्रमोदाबेन सूतरिया भी मौजूद रहीं। गुरुवार को महापौर के रूप में बिजलबेनशाह तो उपमहापौर के रूप में दिनेश मकवाणा के रूप में कामकाज संभाला।

अहमदाबाद की प्रथम नागरिक बन चुकी हैं ये महिलाएं
बिजल से पहले चार महिला महापौर
अहमदाबाद. शहर के ४१ वें महापौर के रूप में गुरुवार को बिजलबेन पटेल की नियुक्ति कर दी गई। यह पांचवीं महिला है जिन्हें शहर की प्रथम नागरिक बनने का गौरव प्राप्त किया है।
इससे पूर्व शहर की चार महिलाएं महापौर रह चुकी हैं। पहली महिला महापौर के रूप में भाजपा की भावनाबेन दवे ने एक जुलाई १९९५ को काम काज संभाला था। वे १९ जुलाई १९९६ तक महापौर के पद पर आसीन रहीं। इसके बाद भाजपा से ही मालिनीबेन अतीत को २० जुलाई १९९९ को दूसरी महिला महापौर के रूप में चुना गया। वे ३० जून वर्ष २००० तक पद पर बनी रहीं। तीसरी महापौर महिला के रूप में कांग्रेस की अनीशा बेगम मिर्जा महापौर घोषित की गईं। वे १६ अप्रेल २००३ से १५ अक्टूबर २००५ तक प्रथम नागरिक रहीं। जबकि भाजपा की मीनाक्षी पटेल ने चौथे महापौर के रूप में ३० अप्रेल २०१३ को पदभार संभाला। मीनाक्षीबेन १४ दिसम्बर २०१५ तक पद पर बनी रहीं। उसके बाद गुरुवार से पांचवीं महिला महापौर के रूप में बिजल पटेल की घोषणा की गई।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned