scriptGCRI : कैंसर के पांच मरीजों ने कोरोना को हराया | GCRI, Corona virus, Cancer Hospital | Patrika News

GCRI : कैंसर के पांच मरीजों ने कोरोना को हराया

locationअहमदाबादPublished: May 14, 2020 09:59:59 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अस्पताल से मिली छुट्टी

GCRI : कैंसर के पांच मरीजों ने कोरोना को हराया

DR. Shashank Pandya, Director GCRI

अहमदाबाद. कैंसर जैसी बीमारी के साथ जी रहे पांच मरीजों ने कोरोना को धूल चटा दी। कोरोना से मुक्त होने के बाद उन्हें गुरुवार को छुट्टी दे दी गई। इनमें एक की आयु 74 वर्ष है। ये सभी मरीज सिविल अस्पताल परिसर में स्थित गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (जीसीआरआई) के कोविड अस्पताल में उपचाराधीन थे।
कैंसर के साथ जीने वाले मरीजों की रोग प्रतिरोध क्षमता आम लोगों से कम होती है। इसके बावजूद पांच मरीजों ने कोरोना को मात दी है। 24 से लेकर 74 वर्ष की आयु के पांच मरीजों (सभी कैंसर ग्रस्त) को कोरोना का संक्रमण लगने से जीसीआरआई अर्थात कैंसर अस्पताल के कोविड अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उपचार के बाद सभी की स्थिति अच्छी होने पर उन्हें छुट्टी दे दी गई है। मरीजों में मध्यप्रदेश, गांधीनगर, अहमदाबाद, सुरेन्द्रनगर और व्यारा के एक-एक हैं। इनमें से एक की आयु 74 वर्ष तो दूसरे एक मरीज की 64 वर्ष है। कोरोना को मात देने वाले इन मरीजों में तीन महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं।
मरीजों के मनोबल और उपयुक्त उपचार का परिणाम
जीसीआरआई के कोविड सेंटर में फिलहाल लगभग 70 मरीज कोरोना का उपचार ले रहे हैं। इनमें कुछ मरीज कैंसर ग्रस्त हैं। गुरुवार को जो कैंसर के मरीज कोरोना से मुक्त हुए हैं, उनमें से तीन मरीजों को ब्लड कैंसर (ल्यूकोमिया), एक को लिम्फोमा और एक को आंत का कैंसर है। मरीजों के ऊंचे मनोबल और अस्पताल की कुशल टीम की सूझबूझ से चले उपचार के कारण ये संभव हो सका है। आमतौर पर कैंसर से ग्रस्त मरीजों की रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है। ऐसे में कोरोना से जीत पाना काफी कठिन है। जीसीआरआई में यह संभव हुआ है।
डॉ. शंशाक पंड्या, निदेशक जीसीआरआई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो