scriptगुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर का जीन बैंक स्थापित | gene bank established of gujarat biotechnology research center | Patrika News

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर का जीन बैंक स्थापित

locationअहमदाबादPublished: Feb 27, 2018 11:50:25 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

राज्य विधानसभा में प्रश्नोत्तरीकाल के दौरान शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने दी जानकारी

assembly session
गांधीनगर. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की ओर से राज्य में जीन (डीएनए) बैंक की स्थापना की गई है। राज्य विधानसभा में प्रश्नोत्तरीकाल के दौरान सयाजीगंज के विधायक जितेंद्र सुखडिया के तारांकित प्रश्न के जवाब में 31 दिसंबर 2017की स्थिति के अनुसार शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बायोटेक्नोलॉजी को प्रधानता देने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आगामी समय बायोटेक्नोलॉजी का है। शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने बीटी ( भारत टूडे) + बीटी (बायो टेक्नोलॉजी) = बीटी (भारत टुमारो) बताते हुए कहा कि राज्य में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर की ओर से जीन (डीएनए) बैंक की स्थापना की गई है।
इस बैंक में प्राणियों, वनस्पति व सूक्ष्यम जीवाणुओं सहित सजीवों के 3626 सेम्पल की अत्याधुनिक पद्धति से बैंकिंग की गई है। बैंक की ओर से 15 जीनोम, 35 मेटाजीनोम, 24 ट्रान्सक्रिप्टोम, 30 एक्जोम की सीक्वेन्सिंग की गई है। बैंक की ओर से 8679 से अधिक जीन सीक्वेन्स की बैंकिंग भी की गई है। इसके अलावा सेंटर की ओर से गुजरात की विविध प्रजातियों के 3,000 से अधिक डीएनए बारकोडिंग की गई है।
शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने बताया कि रण की रेती, समुद्र के तल की मिट्टी अथवा किसी भी प्रकार के गंभीर अपराध के मामले में बायोटेक्नोलॉजी इनकी मूल पहचान बताती है। फोरेन्सिक साइंसेज के क्षेत्र में बायोटेक्नोलॉजी ने आमूल-चूल परिवर्तन किया है, ग्लोबल वार्मिंग क्षेत्र से चिकित्सा क्षेत्र तक बायोटेक्नोलॉजी आशीर्वाद के समान है।
साइंस सिटी में 126 करोड़ के खर्च से रोबोटिक गैलरी निर्माणाधीन
अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी में 126.62 करोड़ रुपए के खर्च से अत्याधुनिक रोबोटिक गैलरी का निर्माण कार्य त्वरित गति से जारी है। राज्य विधानसभा में प्रश्नोत्तरीकाल के दौरान विजापुर के विधायक रमणभाई पटेल के तारांकित प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूडासमा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके निर्माण व पांच वर्ष के संचालन व मरम्मत सहायता के लिए 126.62 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो