Gujarat: Gir forests के Asiatic lions सुरेन्द्रनगर के चोटीला इलाके में दिखे

-Gir forests, Asiatic lions, Chotila, Surendrnagar, Gujarat

राजकोट/अहमदाबाद. गिर जंगल के दो एशियाई शेर सुरेन्द्रनगर के चोटीला इलाके में देखे गए। एशियाई शेरों के शरणगाह स्थली माने जाने वाले जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ से बाहर ये शेर इस इलाके में करीब 150 वर्ष बाद दिखे हैं। वन विभाग ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो की पुष्टि की है। विभाग ने इसका फिजिकल वेरिफिकेशन किया है। और इसकी पुष्टि भी की है। बताया जाता है कि ये दोनों शेर पिछले दो-तीन दिनों से इस इलाके में हैं और कुछ जानवरों को मारा है।
दो शेरों में एक शेरनी और एक नर शेर (सब एडल्ट) है जो दो से ढाई वर्ष का बताया जाता है। ये दोनों राजकोट के ढकुली-विंछिया-राजकोट और सुरेन्द्रनगर के छोबारा-रामपरा में पाए गए हैं। इनका रूट बाबरा वीडी-अंबारडी (जसदण तहसील)-उमठ (जसदण)-हिंगोलगढ़-धाराई (चोटीला)-अजमेर (विंछिया तहसील) प्रतीत होता है। बताया जाता है कि ये दोनों अपना रास्ता भटक गए हैं।

शेरों के मूवमेंट पर नजर
वन विभाग के अधिकारी इनके मूवमेंट पर पूरी तरह नजर रखे हुए हैं और गांव वालों से लगातार संपर्क में हैं। इस इलाके में कोई भयभीत नहीं है बल्कि लोग काफी उत्साहित बताए जाते हैं। लोगों से चिंता नहीं करने की अपील के साथ-साथ सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned