'कन्या शिक्षा में गुजरात पिछड़ाÓ

Pushpendra RSingh

Publish: Feb, 15 2018 11:31:09 PM (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
'कन्या शिक्षा में गुजरात पिछड़ाÓ

22 फीसदी कन्या शालाओं में प्रवेश नहीं

अहमदाबाद. गुजरात के ग्रामीण इलाकों की कन्या स्कूलों में 6-17 वर्ष तक की सिर्फ 7७.38 फीसदी प्रवेश होता है। जबकि 22 फीसदी कन्या स्कूलें प्रवेश से वंचित हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार की तुलना में गुजरात कन्या शिक्षा में पिछड़ा है। गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता मनीष दोशी ने नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे (वर्ष 2015-16) के आंकड़ों का हवाला देते हुए गुजरात सरकार पर ये आरोप लगाए।

उन्होंने कहा केरल 97.7 फीसदी के साथ कन्या शिक्षा के मामले सबसे आगे हैं। स्कूलों में उपस्थिति के साथ-साथ इसमें पेयजल, शौचालय, जनसंख्या, बाल जन्मदर के मुद्दे भी शामिल हैं। देश के 21 राज्यों की 640 स्कूलों शिक्षा का सर्वे किया गया, जिसमें गुजरात के ग्रामीण इलाकों में 22 फीसदी कन्या शिक्षा से वंचित हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कन्या शिक्षा के मामले में गुजरात उत्तर प्रदेश और बिहार से भी पीछे है। कन्या शिक्षा में गुजरात ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी पीछे हैं।
उन्होंने भाजपा सरकार पर शिक्षा क्षेत्र में उदासीनता का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले 16 वर्षों के शासनकाल में सिर्फ जनता के धन का दुरुपयोग किया है। गुजरात में 13 हजार से ज्यादा स्कूलों में कम संख्या के अभाव में बंद करने का निर्णय किया गया। वहीं ग्रामीण इलाकों की स्कूलों में शिक्षकों की संख्या कम है तो एसटी बस और शौचालय की सुविधाओं का अभाव है।

 

paresh dhanani

जनता की आवाज को करेंगे बुलंद : धानाणी
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने गुरुवार को सोमनाथ महादेव के दर्शन किए और गंगा जलाभिषेक किया। धानाणी पुलिस सुरक्षा और प्रोटोकोल के बगैर ही सोमनाथ महादेव मंदिर पहुंचे थे और आम श्रद्धालू की तरह कतार में खड़े होकर सोमनाथ भगवान के दर्शन किए। उन्होंने सरदार पटेल और सोमनाथ मंदिर की रक्षा में शहीद होनेवाले वीर हमीरजी गोहिल के प्रतिमा को नमन किया। इस मौके पर उनके साथ तलाला के विधायक भगवानभाई बारड, कोली समाज के अध्यक्ष कानाभाई गढीया भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि जनता की आवाज को बुलंद करेंगे। उन्होंने गुजरात को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने का सोमनाथ महादेव के समक्ष संकल्प लिया।

1
Ad Block is Banned